Monday, May 20, 2024
HomeHealthHealth : फ्रिज में रखा खुला खाना बन जाता है ज़हर, जाने...
HomeHealthHealth : फ्रिज में रखा खुला खाना बन जाता है ज़हर, जाने...

Health : फ्रिज में रखा खुला खाना बन जाता है ज़हर, जाने क्या है नुक़सान

कुछ चीजें फ्रिज में खुली रखने से जहरीली हो सकती हैं। इनसे कई खतरनाक बीमारियां तक हो सकती हैं, जिनमें कैंसर भी शामिल है

India News CG (इंडिया न्यूज), Health :गर्मियों के मौसम में कई खाद्य पदार्थों को फ्रिज में रखकर सुरक्षित रखा जा सकता है, लेकिन आयुर्वेद विशेषज्ञों के अनुसार कुछ चीजें फ्रिज में खुली रखने से जहरीली हो सकती हैं। इनसे कई खतरनाक बीमारियां तक हो सकती हैं, जिनमें कैंसर भी शामिल है।

ये चीज़ें बिलकुल ना रखें फ्रिज में
आयुर्वेद एक्सपर्ट्स की सलाह है कि लहसुन, प्याज, अदरक और चावल जैसी चीजें कभी भी फ्रिज में खुली न रखें। लहसुन को फ्रिज में रखने पर इसमें फंफूंद लग जाती है, जिसे कई शोध कैंसर का कारण मानते हैं। इसलिए लहसुन को जरूरत पड़ने पर ही छीलना चाहिए।

  • प्याज भी कम तापमान के प्रति प्रतिरोधक नहीं होती। जब इसे फ्रिज में रखा जाता है तो इसका स्टार्च शुगर में बदलने लगता है। साथ ही फ्रिज में रखने से इसमें अन्य अनहेल्दी बैक्टीरिया भी पहुंच जाते हैं।
  • अदरक को फ्रिज में रखने से इसमें जल्दी ही फंफूंद लग जाती है, जो बाद में जहरीली हो सकती है। इसके सेवन से लिवर और किडनी को भी नुकसान हो सकता है।
  • पके हुए चावल को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए, क्योंकि इसमें फंफूंद जल्दी लग जाती है। अगर रखना ही है तो 24 घंटे से अधिक समय तक नहीं रखना चाहिए।

रूम टेम्प्रेचर में रखें (Health)
गर्मियों में खाद्य पदार्थों को सुरक्षित रखने के लिए फ्रिज का इस्तेमाल अच्छा विकल्प है, लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी हैं जिन्हें फ्रिज में रखने से बचना चाहिए। बेहतर होगा कि इन खाद्य सामग्रियों को तापमान वातावरण में ही रखा जाए।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular