Monday, May 20, 2024
Homeटॉप न्यूज़e-KYC : e-KYC नहीं करवाई तो कट जाएगा LPG सिलेंडर कनेक्शन! जाने...
Homeटॉप न्यूज़e-KYC : e-KYC नहीं करवाई तो कट जाएगा LPG सिलेंडर कनेक्शन! जाने...

e-KYC : e-KYC नहीं करवाई तो कट जाएगा LPG सिलेंडर कनेक्शन! जाने कैसे करना है ये काम

e-KYC: रकार ने उपभोक्ताओं को ई-केवायसी करवाने को कहा है। बिना इसके वे न तो गैस सिलेंडर पा सकेंगे और न ही एलपीजी सब्सिडी का लाभ मिल पाएगा।

India News CG (इंडिया न्यूज), e-KYC :देश में लगभग सभी घरों में गैस चूल्हा का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, समय के साथ इंडक्शन जैसी नई तकनीकों को भी लोगों ने अपनाना शुरू कर दिया है। कुछ घरों में तो गैस की पाइप लाइन भी लग चुकी है। लेकिन फिर भी बहुत से घरों में एलपीजी गैस सिलेंडर का ही इस्तेमाल किया जाता है, खासकर उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों द्वारा।

सरकार ने किया e-KYC करवाना अनिवार्य 

अब सरकार ने गैस सिलेंडर के लिए ई-केवायसी (इलेक्ट्रॉनिक-नोअर योर कस्टमर) करवाना अनिवार्य कर दिया है। जिन उपभोक्ताओं ने अभी तक ई-केवायसी नहीं करवाई है, उन्हें गैस सिलेंडर की आपूर्ति बंद हो सकती है।

e-KYC क्यों जरूरी?
केंद्र सरकार के निर्देशानुसार, बिना ई-केवायसी के गैस कनेक्शन धारकों को सब्सिडी नहीं मिलेगी और उनका कनेक्शन भी ब्लॉक किया जा सकता है। उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों का ई-केवायसी प्रोसेस पूरा हो चुका है, इसलिए उनके बैंक खातों में एलपीजी सब्सिडी राशि आसानी से भेजी जा रही है।

e-KYC कैसे करवाएं?
घरेलू गैस वितरकों के अनुसार, गैस कनेक्शन धारकों को अपने वितरक कार्यालय जाकर ई-केवायसी करवानी होगी। यहां उन्हें अपना आधार कार्ड दिखाना होगा और वेरिफिकेशन कराना होगा। एजेंसी के जरिए आसानी से ई-केवायसी की जा सकती है। इसमें आधार नंबर से जुड़े व्यक्ति की पहचान सुनिश्चित की जाएगी।

इस प्रकार, सरकार ने उपभोक्ताओं पर ई-केवायसी करवाने का दबाव बनाया है। बिना इसके वे न तो गैस सिलेंडर पा सकेंगे और न ही एलपीजी सब्सिडी का लाभ मिल पाएगा।

यह भी पढ़े : 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular