Monday, May 20, 2024
HomeHealthHealth Policy: स्वास्थय बीमा नियम में बड़ा बदलाव, 65 साल की उम्र...
HomeHealthHealth Policy: स्वास्थय बीमा नियम में बड़ा बदलाव, 65 साल की उम्र...

Health Policy: स्वास्थय बीमा नियम में बड़ा बदलाव, 65 साल की उम्र के बाद भी लोग ले सकेंगे नई पॉलिसी

Health Policy: स्वास्थय बीमा नियम में बड़ा बदलाव, 65 साल की उम्र के बाद भी लोग ले सकेंगे नई पॉलिसी

India News CG (इंडिया न्यूज),Health Policy: आपकी उम्र 65 साल से ज्यादा है और आप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदना चाहते हैं। तो आपके लिए अब यह मुमकिन होगा। दरअसल, बीमा नियामक इरडाई (IRDAI) ने हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी नियम में बदलाव किया है। IRDAI ने नियम में बदलव करते हुए 65 साल की उम्र सीमा हटा दिया है। इससे पहले केवल 65 साल से कम उम्र के लोग ही हेल्थ इंश्योरेंस ले सकते थे।

हेल्थ इंश्योरेंस को लेकर ऐलान

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य बीमा खरीदने पर अधिकतम आयु 65 वर्ष को हटा दिया है। IRDAI इस बदलाव के माध्यम से अधिक समावेशी और सुलभ स्वास्थ्य व्यवस्था को बढ़ावा देना चाहता है। इस नियम के लागू होने से लोगों के बेहताशा स्वास्थ्य खर्चों के खिलाफ पर्याप्त सुरक्षा सुनिश्चित होगा। यह नियम1 अप्रैल 2024 से स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों के लिए लागू कर दिया गया है। यानी अब किसी भी उम्र का व्यक्ति नई स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीद सकता है।

Also Read- Chhattisgarh News: बीजापुर में सुरक्षाकर्मियों के साथ मुठभेड़ में एक नक्सली ढ़ेर

बीमा कंपनियों को दिए गए ये निर्देश

IRDAI ने एक सर्कुलर में अधिकतम आयु सीमा खत्म करते हुए कहा है कि सभी बीमा कंपनियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके पास सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए स्वास्थ्य बीमा उत्पाद उपलब्ध हों। साथ ही IRDAI ने स्वास्थ्य बीमा खरिदने वालों को वरिष्ठ नागरिकों के अनुरूप बीमा पॉलिसियां लाने और उनके दावों और शिकायतों से निपटने के लिए समर्पित चैनल स्थापित करने का भी निर्देश दिया है।

Also Read- Accident: बस्तर में बड़ा सड़क हादसा! जवानों से भरी बस पलटी, कई जवान घायल 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular