Monday, May 20, 2024
HomeCrimeChhattisgarh Liquor Scam: ED का बड़ा एक्शन, रिटायर IAS ऑफिसर अनिल टुटेजा...
HomeCrimeChhattisgarh Liquor Scam: ED का बड़ा एक्शन, रिटायर IAS ऑफिसर अनिल टुटेजा...

Chhattisgarh Liquor Scam: ED का बड़ा एक्शन, रिटायर IAS ऑफिसर अनिल टुटेजा गिरफ्तार, क्या है आरोप?

Chhattisgarh Liquor Scam: ED का बड़ा एक्शन, रिटायर IAS ऑफिसर अनिल टुटेजा गिरफ्तार, क्या है आरोप?

India News CG (इंडिया न्यूज), Chhattisgarh Liquor Scam: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने रविवार, 21 अप्रैल को छत्तीसगढ़ शराब उद्योग में कथित भ्रष्टाचार की अपनी ताजा मनी लॉन्ड्रिंग जांच में सेवानिवृत्त भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी अनिल टुटेजा को गिरफ्तार किया है। टुटेजा और उनके बेटे यश को ईडी ने शनिवार देर शाम अपने रायपुर कार्यालय में पूछताछ के लिए बुलाया था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पूर्व आईएएस अधिकारी को मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत गिरफ्तार किया गया है। टुटेजा पिछले साल अपनी नौकरी से सेवा से रिटायर हुए थे।

क्या है पूरा मामला

सुप्रीम कोर्ट ने 8 अप्रैल को कथित शराब घोटाले में टुटेजा और अन्य के खिलाफ पीएमएलए की कार्यवाही को यह कहते हुए रद्द कर दिया था। जिसके बाद ईडी ने कथित शराब घोटाला मामले में एक नया मनी लॉन्ड्रिंग मामला दर्ज किया था। ईडी ने मामले में अपनी जांच का विवरण राज्य ईओडब्ल्यू/एसीबी के साथ साझा किया और एफआईआर दर्ज करने की मांग की। जब उन्होंने एफआईआर दर्ज की, तो ईडी ने उस शिकायत का संज्ञान लेते हुए मनी लॉन्ड्रिंग का एक नया मामला दर्ज किया।

Also Read- Chhattisgarh News: बीजापुर में सुरक्षाकर्मियों के साथ मुठभेड़ में एक नक्सली ढ़ेर

पिछले साल जुलाई में, ईडी ने रायपुर की एक पीएमएलए अदालत में कथित शराब घोटाला मामले में चार्जशीट दायर की थी, जिसमें उसने दावा किया था कि 2019 में शुरू हुए कथित ‘शराब घोटाले’ में ₹2,161 करोड़ का भ्रष्टाचार हुआ था। छत्तीसगढ़ और यह राशि राज्य के खजाने में जानी चाहिए थी।

इस साल की शुरुआत में, छत्तीसगढ़ की आर्थिक अपराध शाखा/भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने भी ईडी की एक रिपोर्ट के आधार पर कांग्रेस नेताओं और कंपनियों सहित 70 लोगों के खिलाफ कथित शराब घोटाले में मामला दर्ज किया था।

Also Read- Accident: बस्तर में बड़ा सड़क हादसा! जवानों से भरी बस पलटी, कई जवान घायल 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular