Monday, May 20, 2024
HomeHealthHarmful effects of plastic: प्लास्टिक बोतल में पानी पीने से हो सकती...
HomeHealthHarmful effects of plastic: प्लास्टिक बोतल में पानी पीने से हो सकती...

Harmful effects of plastic: प्लास्टिक बोतल में पानी पीने से हो सकती है ये गंभीर बीमारियां

Harmful effects of plastic: इन बोतलों से हमारे शरीर में माइक्रोप्लास्टिक प्रवेश कर सकता है, जिससे कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है

India News CG (इंडिया न्यूज़), Harmful effects of plastic:अगर आप गर्मियों में प्लास्टिक की बोतल से पानी पीते हैं, तो सावधान हो जाइए। एक नए रिसर्च के मुताबिक, इन बोतलों से हमारे शरीर में माइक्रोप्लास्टिक प्रवेश कर सकता है, जिससे कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। यहां तक कि ब्रेस्ट कैंसर और इनफर्टिलिटी जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

इतना खतरनाक है प्लास्टिक
रिसर्चर्स ने पाया कि प्लास्टिक बोतलों में करीब 90% नैनोप्लास्टिक और 10% माइक्रोप्लास्टिक होते हैं। ये छोटे कण शरीर में प्रवेश कर डाइजेस्टिव, रेस्पिरेटरी, एंडोक्राइन, रिप्रोडक्टिव और इम्यून सिस्टम को प्रभावित कर सकते हैं।

गर्मियों में बढ़ता है ख़तरा
गर्मी के संपर्क में आने पर प्लास्टिक बोतल से एक खतरनाक केमिकल डायोक्सिन निकलता है, जिससे ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही, इनमें मौजूद थैलेट से पुरुषों की स्पर्म काउंट घटती है और इनफर्टिलिटी की समस्या हो सकती है।

हार्मोनल असंतुलन की वजह (Harmful effects of plastic)
बोतलों में मिलने वाला बीपीए (बाई फिनायल ए) हार्मोनल असंतुलन की वजह बन सकता है। इससे लड़कियों में प्यूबर्टी जल्दी आ सकती है और डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। इतना ही नहीं, माइक्रोप्लास्टिक शरीर की इम्युनिटी पर भी बुरा असर डाल सकते हैं।

गर्मियों में बिलकुल ना करे इस्तेमाल
विशेषज्ञों का कहना है कि खासकर गर्मियों में प्लास्टिक बोतलों का इस्तेमाल बेहद खतरनाक हो सकता है। इसलिए लोगों को इनके बजाय स्टील, कॉपर या ग्लास की बोतलों का इस्तेमाल करना चाहिए। साथ ही, एकमुश्त प्लास्टिक के इस्तेमाल से बचना जरूरी है।

Also Read: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular