Sunday, April 14, 2024
HomeHealthCalcium Deficiency: इन चीजों में पाया जाता दूध से भी ज्यादा कैल्शियम,...
HomeHealthCalcium Deficiency: इन चीजों में पाया जाता दूध से भी ज्यादा कैल्शियम,...

Calcium Deficiency: इन चीजों में पाया जाता दूध से भी ज्यादा कैल्शियम, हड्डियां मजबूत!

India News ( इंडिया न्यूज), Calcium Deficiency: बढ़ती उम्र और 30 साल के बाद हमारी हड्डियां कमजोर होने लगती है। ऐसे में हमें हेल्दी रूटीन को फॉलो करना बेहद जरूरी होता है। हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो एक उम्र के बाद हमारी बॉडी में कैल्शियम लेवल को बनाए रखने की आवश्य्कता होती है। वहीं इसकी कमीं से न सिर्फ हमारी हड्डियां बल्कि इम्यून सिस्टम भी काफी ज्यादा प्रभावित होती है। दही और दूध कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स हैं जो कैल्शियम का सोर्च माने जाते हैं। लेकिन कुछ लोगों को इन से एलर्जी होती है। ऐसे में हम उन प्रोडक्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।

1. आंवला

इस के अंदर विटानिन सी की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है। यह कैल्शियम का सोर्स भी माना जााता है। इसमें ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो हमारे हड्डियों को मजबूत करने के साथ इम्यून सिस्टम को भी अच्छा करते हैं।

2. सोयाबीन

सोयाबीन को कैल्शियम का सबसे हेल्दी सोर्स माना जाता है। अगर आपको दूध या उससे बने प्रोडक्टस से एलर्जी है तो आप इसे अपने खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे सब्जी या सलाद के तौर पर भी खा सकते हैं।

3. बादाम

बादाम हमारे बाले के साथ स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाई जाती है। बता दें कि बादाम का दूध आपकी हड्डियों को मजबूत बना सकता है।

4. चिया सीड्स

कैल्शियम की मात्रा चिया सीड्स में भी काफी अधिक पाई जाती है। इसे आप आसानी से अपनी डाइट में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले रात में चिया सीड्स को भिगोना होगा, फिर बाद में इसे आप दूध के साथ खा सकते हैं।

Read More:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular