Tuesday, April 16, 2024
Homeटॉप न्यूज़Vijaya Ekadashi 2024: आज विजया एकादशी, इस दिन भूल से भी न...
Homeटॉप न्यूज़Vijaya Ekadashi 2024: आज विजया एकादशी, इस दिन भूल से भी न...

Vijaya Ekadashi 2024: आज विजया एकादशी, इस दिन भूल से भी न करें ये काम

India News(इंडिया न्यूज़),Vijaya Ekadashi 2024: हिंदू धर्म के धार्मिक ग्रंथों में एकादशी की तिथि का विशेष महत्व है। इस दिन व्रत रखने और कुछ ज्योतिषीय उपाय करने से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त की जा सकती है। फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी का व्रत आज 6 मार्च को रखा जाएगा। इसे विजया एकादशी के नाम से जाना जाता है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है।

भूल से भी करें ये काम (Vijaya Ekadashi 2024)

चावल न खाएं 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, विजया एकादशी के दिन चावल का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इस दिन चावल नहीं खाना चाहिए। ऐसा भी कहा जाता है कि अगर आप इस दिन चावल खाते हैं तो आपका अगला जन्म रेंगने वाले कीड़े की योनि से होगा।

न तोड़े तुलसी की पत्तियों

कहा जाता है कि भगवान विष्णु को तुलसी के पत्ते बहुत प्रिय हैं. ऐसे में अगर आप विजया एकादशी के दिन श्रीहरि को भोग लगा रहे हैं तो उसमें तुलसी के पत्ते जरूर शामिल करें. हालाँकि इस दिन तुलसी के पत्ते तोड़ना सख्त वर्जित है। पौधे को छूना भी मना है। इससे लक्ष्मी की मां नाराज हो जाती हैं।

कले रंग के कपड़े न पहने

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, कार्यस्थल पर या शुभ धार्मिक सेवाओं में काले या प्रतिकूल रंग पहनने से बचना चाहिए। कहा जाता है कि अगर आप इस दिन भगवान विष्णु की कृपा पाना चाहते हैं तो आपको पीले रंग के कपड़े पहनने चाहिए।

तामसिक भोजन का सेवन न करें 

जया एकादशी के दिन गलती से भी मादक पेय पदार्थों का सेवन न करें। इसके अलावा इस दिन तामसिक भोजन के कारण भगवान विष्णु भी क्रोधित हो जाते हैं।

ये भी पढ़ें: Ganesh Ji: घर पर गणेश जी की कर रहे हैं स्थापना तो जान लें…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular