Monday, May 20, 2024
HomeCrimeSmuggling Case: सोना तस्करी मामले में घिरीं अफगान डिप्लोमैट जाकिया
HomeCrimeSmuggling Case: सोना तस्करी मामले में घिरीं अफगान डिप्लोमैट जाकिया

Smuggling Case: सोना तस्करी मामले में घिरीं अफगान डिप्लोमैट जाकिया

Smuggling Case: मुंबई स्थित अफगानिस्तान के वाणिज्य दूतावास की कांसुलेट जनरल जाकिया वारडाक ने निजी मामलों का हवाला देते हुए इस्तीफा दे दिया है

India News CG (इंडिया न्यूज़), Smuggling Case: मुंबई स्थित अफगानिस्तान के वाणिज्य दूतावास की कांसुलेट जनरल जाकिया वारडाक ने निजी मामलों का हवाला देते हुए इस्तीफा दे दिया है। उन पर दुबई से करीब 18 करोड़ रुपये के 25 किलोग्राम सोने की भारत में तस्करी करने का आरोप है।

डिप्लोमैटिक इम्युनिटी बचाई गिरफ्तारी
भारतीय रेवेन्यू इंटेलिजेंस विभाग (डीआरआई) ने जाकिया वारडाक के मुंबई एयरपोर्ट पर तस्करी किए गए सोने को जब्त किया था। हालांकि, विदेशी राजनयिक होने के कारण डिप्लोमैटिक सुरक्षा के तहत जाकिया को गिरफ्तार नहीं किया जा सकता। नियमानुसार किसी अन्य देश के डिप्लोमैट को पुलिस गिरफ्तार नहीं कर सकती है।

निजी हमलों का हवाला देकर दिया इस्तीफा
जाकिया ने अपने इस्तीफे की वजह बताते हुए कहा कि पिछले साल से उन पर और उनके परिवार पर निजी हमले किए जा रहे थे, जिससे उनकी जिम्मेदारियों पर असर पड़ा। उन्होंने कहा कि इन आरोपों से उन्हें हैरानी नहीं हुई, क्योंकि सार्वजनिक जीवन में ऐसे हमले होते रहते हैं।

देश की सेवा और सकारात्मक बदलाव का दावा
जाकिया का कहना है कि उन्होंने अपने देश की सेवा करते हुए सकारात्मक बदलाव लाने की कोशिश की, लेकिन मौजूदा हालात को देखते हुए उन्हें अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा। उनका आरोप है कि लगातार उनको बदनाम करने की कोशिश की जा रही है।
अफगान सरकार से अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं
अफगानिस्तान सरकार की ओर से जाकिया के इस्तीफे और उन पर लगे आरोपों को लेकर अभी कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

विवादों में घिरी डिप्लोमैट

यह पहला मौका नहीं है जब जाकिया विवादों में घिरी हैं। पिछले साल भी उन पर एक कारोबारी को धमकाने का आरोप लगा था। हालांकि, तब उन्होंने इन आरोपों को निराधार बताया था। विदेशी डिप्लोमैट होने के नाते जाकिया को कानूनी कार्रवाई से इम्युनिटी मिली हुई है, लेकिन यह घटना उनके लिए बड़ी चुनौती साबित हो सकती है।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular