Tuesday, April 16, 2024
Homeछत्तीसगढCG News: छत्तीसगढ़ कैबिनेट से मिली मंजूरी, क्या है कृषक उन्नति योजना,...
Homeछत्तीसगढCG News: छत्तीसगढ़ कैबिनेट से मिली मंजूरी, क्या है कृषक उन्नति योजना,...

CG News: छत्तीसगढ़ कैबिनेट से मिली मंजूरी, क्या है कृषक उन्नति योजना, इस तरह मिलेगा लाभ

India News(इंडिया न्यूज़), CG News: छत्तीसगढ़ सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले कैबिनेट की बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं। विधानसभा चुनाव के समय भाजुपा नें मोदी की गारंटी का वादा किया था उसी एक वादे को पूरा किया गया है। किसानों के हित में कैबिनेट की बैठक में एक बड़ा फैसला लिया गया है। भाजपा सरकार ने खरीफ 2023-24 से कृषक उन्नति योजना लागू करने का महत्वपूर्ण फैसला लिया है। आपको बता दें कि राज्य के किसानों के हित में फसल उत्पादन और उत्पादकता को बढ़ाने के लिए, फसल की लागत में कमी करने के लिए यह योजना लागू की गई है।

ये लिया गया फैसला

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की अध्यक्षता में मंत्रालय महानदी भवन में कैबिनेट बैठक आयोजित की गई। जिसमें ‘कृषक उन्नति योजना’ को खरीफ वर्ष 2023-24 से लागू करने का निर्णय लिया गया। मंत्रिपरिषद द्वारा निर्णय लिया गया कि कृषक उन्नति योजना के क्रियान्वयन से संबंधित प्रस्ताव के मुताबिक खरीफ वर्ष 2023 में धान खरीदी के आधार पर किसानों को 19,257 रुपये प्रति एकड़ की दर से आदान सहायता राशि प्रदान की जायेगी, और तदनुसार विभाग को आगे की कार्रवाई करने के लिए कहा जाएगा।

कृषक उन्नति योजना पैसा दोगुना किया गया

भारत सरकार के साथ हुए एमओयू को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार कृषक उन्नति योजना शुरू कर रही है, इस योजना के लिए 13 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है, इसमें 3100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से धान खरीद का पैसा किसानों को दिया जायेगा। पिछली सरकारों की तुलना में कृषक उन्नति योजना में यह राशि दोगुनी से भी ज्यादा कर दी गई है। कैबिनेट बैठक में और भी कई अहम फैसले लिए गए हैं।

Read More:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular