Monday, April 15, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़CG tourism: घूमने का अगर बना रहे हैं प्लान, छत्तीसगढ़ की ये...
Homeट्रेंडिंग न्यूज़CG tourism: घूमने का अगर बना रहे हैं प्लान, छत्तीसगढ़ की ये...

CG tourism: घूमने का अगर बना रहे हैं प्लान, छत्तीसगढ़ की ये कुछ जगह जन्नत से कम नहीं

India News(इंडिया न्यूज़), CG tourism: छत्तीसगढ़ राज्य को साल 2000 में मध्य प्रदेश से अलग कर दिया और एक अलग राज्य बनाया गया। इस राज्य की अधिकतर जनसंख्या आदिवासियों की है। अगर आप छत्तीसगढ़ में घूमने का प्लान कर रहे है तो आपको कुछ ऐसे प्लेस के बारे में बताएंगे। जहां आपको घूम कर अच्छा लगेगा और आप यहां काम बजट में घूम सकते है। आइए जानते है कुछ ऐसे प्लेस के बारे में…

सरगुजा जिला को शिमला कहते है

सुरगुजा जिला को राज्य में सबसे सुंदर स्थान माना जाता है। ये प्लेस ‘छत्तीसगढ़ का शिमला’ के नाम से भी फेमस है। यहां का मौसम बहुत ही सुहावना होता है और यहां कई सुंदर स्थान हैं, जैसे कि बौद्ध मंदिर, ऊल्टा-पानी, टाइगर पॉइंट, जलजली, मेहता पॉइंट, चाय बाग और अन्य कई स्थान फेमस है।

चित्रकोट जलप्रपात

जलप्रपात जगदलपुर से 50 किलोमीटर दूर स्थित है। यह छत्तीसगढ़ में प्रसिद्ध स्थलों में से एक है। इसे भारत का ‘मिनी-नायागारा फॉल्स’ भी कहते है। यह विंध्य पर्वत श्रृंग से उत्पन्न इंद्रावती नदी से निकलता है और घने जंगलों से होकर गुजरता है।

अभयारण्य में 150 प्रकार के पक्षी

राजधानी रायपुर से 100 किलोमीटर दूर यह अभयारण्य नवापारा में है जो जंगलों से घिरा हुआ है। यहां आप भारतीय बाइसन, गौर, और कई प्रकार के हिरण भी देख सकते हैं। यहां करीब 150 प्रकार के पक्षियों के साथ बहुत से हिरण प्रजातियों को भी देख सकते है।

दंतेश्वरी मंदिर

मां दंतेश्वरी को समर्पित यह मंदिर दंतेवाड़ा जिले के जगदलपुर शहर में है। इस मंदिर का निर्माण बस्तर के राजाओं ने करवाया था और यह भारत के 52 शक्तिपीठों में से एक है। छत्तीसगढ़ के लोगों के अनुसार यहां वह देवी है जो यहां के लोगों की शांति, शक्ति और स्वास्थ्य का पालन करती हैं।

धमतरी

धमतरी छत्तीसगढ़ का एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल है, जिसे मंदिरों के लिए भी जाना जाता है। शहर की जनसंख्या लगभग 82,000 है। हर साल हजारों पर्यटक यहां आकर दर्शन के लिए आते हैं। धमतरी महानदी और इसके सहायक नदियों पैरी, सेंडूर, सोंदूर, ज़ोन, खारुन और शवनाथ के किनारे स्थित है।

Read More:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular