Monday, May 20, 2024
Homeअंबिकापुरशिक्षा गुणवत्ता में होगा सुधार, शिक्षकों को पढ़ाने के गुर सिखा रहे...
Homeअंबिकापुरशिक्षा गुणवत्ता में होगा सुधार, शिक्षकों को पढ़ाने के गुर सिखा रहे...

शिक्षा गुणवत्ता में होगा सुधार, शिक्षकों को पढ़ाने के गुर सिखा रहे प्रोफेसर्स  

इंडिया न्यूज़ Ambikapur News: प्रदेश के बलरामपुर में अब एजुकेशन की क्वालिटी में सुधार करने के लिए नए-नए तरीके अपने जा रहे है। अब शिक्षकों की भी क्लास लगाई जा रही है कि कैसे विद्यार्थिओं को पढ़ाया जाए। यह शुरुआत कलेक्टर विजय दयाराम की औऱ से आत्मानंद इंग्लिश माध्यम स्कूल में की गई है।

ताकि स्कूली शिक्षा को औऱ अधिक बेहतर बनाया जा सकें। (professors are teaching teachers how to teach) हर वीकेंड पर अब कॉलेज के व्याख्याता कंप्यूटर टीचर, प्रयोगशाला शिक्षक, जीव विज्ञान, भौतिकी और रसायन के अध्यापकों की इस विषय पर क्लास लेंगे। इस कार्यक्रम में बलरामपुर और वाड्रफनगर में संचालित महाविद्यालयों के प्रोफेसर से क्लास लगाई जा रही है। इस कार्यक्रम के तहत करीब 66 शिक्षक 11 स्वामी आत्मानंद स्कूलों में सेवाएं दे रहे है।

छात्रों से बातचीत कर ली पढाई के स्तर के बारे में जानकारी  

(Balrampur Collector) कलेक्टर विजय दयाराम लगातार शिक्षा के स्तर में सुधार लाने के प्रयास कर रहे है। (Swami Atmanand English School) इसी के चलते उन्होंने स्कूलों के निरीक्षण के दौरान छात्रों से बातचीत की, और स्कूली शिक्षा स्तर के बारे में जानकारी ली। उनका लगातार प्रयास जारी है की स्कूल में ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं दी जा सकें। जैसे पढ़ाई-लिखाई में नवाचार को बढ़ावा औऱ स्मार्ट क्लासेज हो। उन्होंने इस बात पर ज्यादा जोर दिया है की बच्चों का पढाई में मन लगे पढ़ाई में बच्चों की रूचि हो।

(Balrampur Collector) दयाराम की सार्थक पहल: एनके सिंह

शिक्षकों की ओर से इन क्लास का पूरा फायदा उठाया जा रहा है। एनके सिंह ने कहा कि यह कलेक्टर दयाराम की सार्थक पहल है। बता दें कि एनके सिंह शासकीय महाविद्यालय के वनस्पति शास्त्र के प्राध्यापक है। उन्होंने कहा कि इस प्रयास का लाभ अवश्य ही विद्यार्थियों को मिलेगा।

(professors are teaching teachers how to teach) कलेक्टर विजय दयाराम ने बताया कि जो शिक्षक बिना एक्सपीरयंस के अभी नए आए है उन्हें पढ़ने के लिए अनुभवी प्रोफेसर्स कि ओर से ट्रेनिंग दी जा रही है। ताकि आत्मानंद के विद्यार्थियों का चौमुखी विकास हो सकें। हालांकि इस प्रयास के एक दिन बेहतर परिणाम निकलकर सामने आएगें। जैसे कि पहले भी बताया गया है कि  66 शिक्षक 11 स्वामी आत्मानंद (Swami Atmanand English School) स्कूलों में सेवाएं दे रहे है।

यह भी पढ़ें  : प्रदेश के सरकारी स्कूलों के लिए 10 हजार शिक्षकों की भर्ती, जानें आवेदन तिथि

यह भी पढ़ें : यात्रीगण कृपया ध्यान दें: अब फिर 58 ट्रेन रद्द, बढ़ी मुश्किलें

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular