Tuesday, April 16, 2024
Homeधर्म/अध्यात्मMangalwar Ke Upay: हनुमान जी को इन 5 चीजों का लगाएं भोग,...
Homeधर्म/अध्यात्मMangalwar Ke Upay: हनुमान जी को इन 5 चीजों का लगाएं भोग,...

Mangalwar Ke Upay: हनुमान जी को इन 5 चीजों का लगाएं भोग, जीवन रहेगा खुशहाल

India News CG (इंडिया न्यूज़), Mangalwar Ke Upay: सनातन धर्म में मंगलवार का दिन भगवान राम के परम भक्त हनुमान जी को समर्पित है और इस दिन उनकी पूरे विधि-विधान से पूजा की जाती है। हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए कई लोग मंगलवार का व्रत रखते हैं और उन्हें चोला भी चढ़ाते हैं। कुछ लोग अपनी मनोकामना पूरी करने और परेशानियों से बचने के लिए मंगलवार की शाम को हनुमान जी की पूजा करते हैं। हनुमान जी को संकटमोचन भी कहा गया है और वे अपने भक्तों के जीवन में आने वाली सभी परेशानियों को पल भर में दूर कर देते हैं। अगर आप भी किसी मनोकामना की पूर्ति के लिए हनुमान जी की पूजा कर रहे हैं तो मंगलवार के दिन उनकी पूजा के साथ-साथ 5 तरह का प्रसाद भी जरूर चढ़ाएं।

हनुमानजी को चढ़ाएं ये 5 प्रसाद

बूंदी के लड्डू: मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान जी को बूंदी या बूंदी के लड्डू का भोग अवश्य लगाना चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, बूंदी भगवान हनुमान को बहुत प्रिय है और इसे चढ़ाने से वे प्रसन्न हो जाते हैं। वह अपने भक्तों को मनचाहा वरदान भी देते हैं।

मीठा पान: अगर आप हनुमान जी की कृपा पाना चाहते हैं या किसी मनोकामना की पूर्ति के लिए उनकी पूजा कर रहे हैं तो पूजा के दौरान उन्हें मीठा पान यानी पान का पत्ता चढ़ाएं। ऐसे में इस बात का विशेष ध्यान रखें कि पान में चूना, तंबाकू या सुपारी न हो। इसके बाद हनुमान जी के सामने बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें।

नारियल: हनुमान जी की पूजा करते समय नारियल चढ़ाना भी शुभ होता है और ऐसा करने से वह अपने भक्तों पर प्रसन्न होते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि नारियल को तोड़कर हनुमान जी को नहीं चढ़ाना चाहिए।

गुड़ और चना: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मंगलवार सहित सातों दिन हनुमान जी को गुड़ और चना का भोग लगाया जाए तो जीवन में आने वाली परेशानियां दूर हो जाती हैं। साथ ही घर में सुख-शांति आती है और कुंडली में मंगल दोष का प्रभाव भी कम हो जाता है।

चूरमा लड्डू: कहा जाता है कि हनुमान जी को चूरमा के लड्डू बहुत पसंद हैं और उन्हें मंगलवार के दिन चूरमा का भोग अवश्य लगाना चाहिए। खासकर अगर किसी बच्चे का मन पढ़ाई में नहीं लगता है तो हनुमान जी को चूरमे के लड्डू का भोग लगाना चाहिए।

Read More:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular