Monday, May 20, 2024
HomeUncategorizedBael Juice Side Effects: अगर जरूरत से ज्यादा पीते है बेल का...
HomeUncategorizedBael Juice Side Effects: अगर जरूरत से ज्यादा पीते है बेल का...

Bael Juice Side Effects: अगर जरूरत से ज्यादा पीते है बेल का जूस तो हो जाए सावधान! इसको ज्यादा पिने के है नुसकान

India News (इंडिया न्यूज़), Bael Juice Side Effects: गर्मियों के मौसम में बेल किसी वरदान से कम नहीं है। इसका इस्तेमाल कई तरह की दवाइयां बनाने में भी किया जाता है। साथ ही ये कई स्वादिष्ट व्यंजनों का भी स्वाद बढ़ाता है। इसमें प्रोटीन, विटामिन-सी, बीटा-कैरोटीन, थायमीन और कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है, लेकिन क्या आप जानते हैं, इतने सारे फायदे होने के बावजूद भी बेल का शर्बत कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। तो जानिए जूस के कुछ नुकसान।

कब्ज का कारण

बेल का सेवन पाचन के लिए फायदेमंद माना जाता है। लेकिन अगर आप इसका शर्बत जरूरत से ज्यादा पीते हैं, तो आपको पेट से जुड़ी परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं। इससे आपको अपच, कब्ज और पेचिश जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए उचित मात्रा में बेल के शर्बत का सेवन करें।

सर्जरी के दौरान न करें इस शर्बत का सेवन

सर्जरी से पहले और बाद में बेल के रस का सेवन नहीं करना चाहिए। इसे पीने से रक्त शर्करा का स्तर बढ़ जाता है। जिससे रोगी की परेशानी बढ़ सकती है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए हानिकारक

बेल का कम मात्रा में सेवन ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में फायदेमंद होता है। लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन ठीक नहीं होता है। इसके अलावा बाजार में मिलने वाले बेल के शर्बत में भी काफी चीनी मिलाई जाती है. इसलिए मधुमेह के रोगियों को इसका अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: Side Effects Of Lemon Drink: ज्यादा नींबू पानी पीने से हो सकता है सेहत को नुकसान! जानें इसके साइड इफेक्ट

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular