Saturday, July 27, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Trending: खूबसूरती के चक्कर में महिला की हालत खराब
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Trending: खूबसूरती के चक्कर में महिला की हालत खराब

Trending: खूबसूरती के चक्कर में महिला की हालत खराब

India News CG (इंडिया न्यूज़), Trending: आमतौर पर लोग हेयरकट या किसी हेयर ट्रीटमेंट के लिए सैलून जाते हैं। कई बार अगर कोई प्रोफेशनल अपने बाल ज्यादा काट लेता है तो विवाद हो जाता है। या फिर किसी के बालों पर कोई खराब प्रोडक्ट लगाने से रिएक्शन हो जाए तो विवाद हो जाता है। लेकिन हाल ही में एक हैरान और डरा देने वाला मामला सामने आया। दरअसल, बालों का इलाज कराने गई महिला जब वापस लौटी तो वह अपनी किडनी को काफी नुकसान पहुंचा चुकी थी।

3 किडनी में लगी चोट

26 वर्षीय ट्यूनीशियाई महिला को सैलून जाने के बाद 3 किडनी में चोट लग गई। केस स्टडी में शामिल महिला को पहले से कोई स्वास्थ्य समस्या नहीं थी। जब वह डॉक्टर के पास पहुंची तो वह उल्टी, बुखार, दस्त और पीठ दर्द से पीड़ित थी। लेख में कहा गया है, ‘गुर्दे की गंभीर चोट एक ही दिन एक ही सैलून में बाल उपचार के बाद हुई। महिला ने बताया कि पूरे हेयर ट्रीटमेंट प्रोसेस के दौरान उसे जलन का अनुभव हो रहा था, जिसके बाद उसके स्कैल्प में अल्सर हो गया।

जांच करने पर, मेडिकल स्टाफ ने पाया कि उनके रक्त में प्लाज्मा क्रिएटिनिन का स्तर बढ़ा हुआ था। प्लाज्मा क्रिएटिनिन एक अपशिष्ट उत्पाद है जो मांसपेशियों से आता है – जब यह रक्त में प्रवेश करता है, तो इसे गुर्दे द्वारा फ़िल्टर किया जाता है। जब महिला सैलून गई तो हेयर स्टाइलिस्ट ने उसके बालों पर एक क्रीम लगाई जिसमें 10% ग्लाइऑक्सिलिक एसिड होता है। शोधकर्ताओं का मानना है कि यही रसायन किडनी को नुकसान पहुंचाता है।

कुछ ये दिया गया तर्क

तर्क यह है, ‘ये परिणाम सबूत देते हैं कि ग्लाइऑक्सिलिक एसिड युक्त बाल सीधे करने वाली क्रीम जिम्मेदार हैं।’ आपको बता दें कि ग्लाइऑक्सिलिक एसिड का पेटेंट कराया गया था और हाल ही में इसे हेयर स्ट्रेटनिंग उत्पादों में फॉर्मेल्डिहाइड युक्त फॉर्मूलेशन के एक सुरक्षित विकल्प के रूप में पेश किया गया था।

2022 में, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) के एक अध्ययन ने सुझाव दिया कि रासायनिक हेयर-स्ट्रेटनिंग उत्पाद महिलाओं में गर्भाशय कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं। शोधकर्ताओं ने उत्पादों में अंतःस्रावी-विघटनकारी रसायनों की ओर इशारा किया था।

Read More:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular