Sunday, April 14, 2024
HomeTechWorld’s most expensive car: 1100 करोड़ में बिकी दुनिया की सबसे महंगी...
HomeTechWorld’s most expensive car: 1100 करोड़ में बिकी दुनिया की सबसे महंगी...

World’s most expensive car: 1100 करोड़ में बिकी दुनिया की सबसे महंगी कार, जानें इसकी खासियत

India News (इंडिया न्यूज़) CG, World’s most expensive car: जब किसी कार की कीमत की बात आती है तो लोग अक्सर अपनी सोच में लाखों, करोड़ों या अब तक बनी सबसे महंगी कारों की कीमत को भी शामिल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में एक ऐसी कार भी है जिसकी कीमत हजार करोड़ से भी ज्यादा है। हां, आपने इसे सही सुना। एक ऐसी कार जिसकी कीमत नीलामी में 1100 करोड़ रुपये लगाई गई।

अब तक बनी सबसे महंगी कार

1955 में बनी इस कार को “कारों की मोनालिसा” कहा जाता है, जो अब तक बनी सबसे महंगी कार है। इस खूबसूरत गाड़ी की जर्मनी में 1100 करोड़ रुपये में नीलामी हुई और इसे अमेरिकी बिजनेसमैन डेविड मैकनील ने खरीदा। मर्सिडीज-बेंज 300 एसएलआर एक स्पोर्ट्स कार है और इसके केवल दो मॉडल बनाए गए हैं।

ये भी पढ़ें:- Bastar The Naxal Story: एक बस्तर, जहां दिन रात नक्सलियों और जवानों में होती है जिंदगी की जंग…

मर्सिडीज-बेंज 300 एसएलआर इतनी शानदार है कि यह 3.0 लीटर इंजन और 180 किमी/घंटा की शीर्ष गति के साथ आती है। इसकी कार ने 12 में से 9 रेस जीतकर उस समय की रेसिंग कारों पर अपना दबदबा बनाया।

फेरारी का रिकॉर्ड तोड़ा (World’s most expensive car)

बता दें कि इससे पहले दुनिया की सबसे महंगी कार होने का रिकॉर्ड फेरारी 250 जीटीओ के नाम था। जिसे 542 करोड़ रुपये में बेचा गया था। मर्सिडीज-बेंज 300 एसएलआर की नीलामी ने फेरारी 250 जीटीओ की नीलामी का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 1950 के दशक में कंपनी द्वारा मर्सिडीज-बेंज 300 एसएलआर के केवल दो मॉडल बनाए गए थे। इसके बाद 1955 में मर्सिडीज ने इस रेसिंग कार को बनाना बंद कर दिया। इस कार ने अपनी 12 में से 9 रेस जीतकर लोगों का ध्यान खींचा। लेकिन इस रेसिंग कार के उतार-चढ़ाव के बावजूद एक दुर्घटना के दौरान ड्राइवर समेत 83 दर्शकों की मौत हो गई, जिसके बाद इस कार को रेसिंग से हटा दिया गया।

एक ही हादसे में ली 83 लोगों की जान

एक रिपोर्ट के मुताबिक, 1955 में ले मैंस रेस में जब इस रेसिंग कार को रेसिंग ट्रैक पर उतारा गया था तो एक बड़ा हालसा भी हो गया था। जिसमें ड्राइवर समेत 83 दर्शकों की मौत हो गई थी। जिसके बाद से कार कभी भी रेसिंग ट्रैक पर नहीं उतारी गई।

ये भी पढ़ें:- MAHTARI VANDAN YOJANA: महतारी वंदन योजना की पहली किस्त जारी, कार्यक्रम में वर्चुअली जुड़े PM मोदी

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular