Monday, April 15, 2024
Homeदुर्गMAHTARI VANDAN YOJANA: महतारी वंदन योजना की पहली किस्त जारी, कार्यक्रम में...
Homeदुर्गMAHTARI VANDAN YOJANA: महतारी वंदन योजना की पहली किस्त जारी, कार्यक्रम में...

MAHTARI VANDAN YOJANA: महतारी वंदन योजना की पहली किस्त जारी, कार्यक्रम में वर्चुअली जुड़े PM मोदी

India News (इंडिया न्यूज़), Mahtari Vandan Yojana: छत्‍तीसगढ़ में आज महिला सशक्तिकरण को महिला बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार की तरफ से महातारी वंदन योजना की पहली किस्त जारी कर दी गई है। ये योजना 1 मार्च से लागु कर दी गई है। इस योजना के तहत 20 साल और उससे अधिक उम्र की विवाहित महिलाओं को लाभ दिया जाएगा। प्रदेश की शादीशुदा महिलाएं, विधवा महिला को इस योजना के तहत एक हजार रूपये दिए जाने का लाभ मिलेगा।

वर्चुअली जारी की किस्त 

आज रविवार को 70 लाख से ज्यादा महिलाओं के खाते में राशि भेजकर इस योजना का शुभारम्भ किया। मोदी की गारंटी के अंतर्गत राज्य सरकार महतारी वंदन योजना की शुरुआत की है। आज रविवार को पीएम ने वर्चुअल माध्यम से इस योजना का शुभारंभ किया। रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

डीबीटी के माध्यम से भेजी राशि

बता दें कि राज्य के 146 विकासखंडों, जिला मुख्यालयों और नगरीय निकायों में एक साथ महिलाओं के खाते में डीबीटी के माध्यम से राशि भेजी गई। आज 10 मार्च को करीब 70 लाख विवाहित महिलाओं को महतारी वंदन योजना का पैसा डीबीटी के माध्यम से उनके बैंक खाते में डाले गए। इस योजना को लेकर महिलाओं में काफी उत्साह देखने को मिलाा है। साथ ही उनका कहना है कि वे अब अपनी छोटी-छोटी जरूरतों को आसानी से पूरा कर लेंगी और इसके लिए उन्हें किसी से कुछ मांगने की जरूरत नहीं होगी।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा योजना के अंतर्गत 70 लाख 12 हजार 800 पात्र आवेदकों को योजना के पहले चरण में 655 करोड़ 57 लाख रुपए की राशि डीबीटी के माध्यम से अंतरित की गई।

ये भी पढ़ें :  

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular