होम / World Badminton Championship 2022 : वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में माँ-बेटे की जोड़ी ने रचा इतिहास, 64 साल की स्वेतलाना बनी WBC में जीतने वाली सबसे उम्रदराज खिलाडी

World Badminton Championship 2022 : वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में माँ-बेटे की जोड़ी ने रचा इतिहास, 64 साल की स्वेतलाना बनी WBC में जीतने वाली सबसे उम्रदराज खिलाडी

• LAST UPDATED : August 25, 2022

इंडिया न्यूज़, छत्तीसगढ़ : World Badminton Championship 2022: बैडमिंटन वर्ल्ड चैंपियनशिप में मां-बेटे की अनोखी जोड़ी खेलते नजर आई, जो की टोक्यो में खेली जा रही है। प्रतियोगिता में मिस्र और इजरायल के बीच मिश्रित युगल मुकाबला खेला गया। इस मुकाबले में 64 साल की मां स्वेतलाना अपने 33 साल के बेटे मीसा के साथ इजरायल की ओर से मिश्रित युगल मुकाबला खेल रही थीं। इन दोनों की जोड़ी ने अपने पहले ही मुकाबले में मिस्र के अदम हतेम एल्गामल और दोहा की टीम को 2-1 से हराकर बैडमिंटन की दुनिया में एक बार फिर अपना लोहा मनवाया है।

ऐसा करने के बाद स्वेतलाना जिल्बरमैन बैडमिंटन वर्ल्ड चैंपियनशिप में मैच जीतने वाली दुनिया की सबसे ज्यादा उम्र की बैडमिंटन खिलाड़ी बन गई हैं। स्वेतलाना से पहले बैडमिंटन वर्ल्ड चैंपियनशिप में जो बड़ी उम्र का खिलाडी था। उनकी उम्र भी स्वेतलाना से 21 साल कम है।

बेटे के साथ खेलना चाहती हैं ओलिंपिक

स्वेतलाना ने कहा कि अगले साल कोपेनहेगन में होने वाले टूर्नामेंट में हिस्सा लेना चाहती है और अपना बनाया बैडमिंटन रिकॉर्ड स्वेतलाना इस टूर्नामेंट में इस बार से भी बेहतर करना चाहेंगी। इसके बाद स्वेतलाना का सपना अपने बेटे के साथ ओलिंपिक खेलने का है। स्वेतलाना अपने बेटे की कोच भी हैं। लेकिन, जब उनके बेटे को टूर्नामेंट खेलने के लिए कोई पार्टनर नहीं मिला तो स्वेतलाना खुद अपने बेटे के साथ बैडमिंटन कोर्ट में उतर गईं।

माँ-बेटा प्रतिदिन 4 घंटे करते हैं प्रैक्टिस

जब स्वेतलाना 25 साल की थीं तब सोवियत यूनियन ने उन्हें बढ़ती उम्र का हवाला देते हुए खेलने का मौका नहीं दिया था। जिसके बाद वे अपने परिवार के साथ सोवियत यूनियन को छोड़कर इजराइल चली गई थी। अब उन्होंने करीब 4 दशक के बाद बैडमिंटन जगत में वापसी की और बैडमिंटन प्रतियोगिता जीतने वाली सबसे बड़ी उम्र की खिलाडी का ख़िताब भी हासिल किया। स्वेतलाना ने बताया की उन्होंने कभी बैडमिंटन खेलना नहीं छोड़ा था। वे रोज अपने बेटे क साथ बैडमिंटन की 4 घंटे प्रैक्टिस भी करती हैं।

बेटे मीसा ने कहा मेरी माँ मेरी प्रेरणा

मीसा ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा, मैं 30 साल की उम्र में बैडमिंटन करियर से रिटायरमेंट के बारे में सोच रहा था। लेकिन फिर मुझे मेरी माँ का ख्याल आया। मेरी मां मेरी प्रेरणा हैं। वे 64 साल की हो कर भी अभी भी खेल रही हैं। शायद मैं भी उनकी तरह ही कभी रिटायर नहीं होऊंगा।

मीसा कहते हैं, बैडमिंटन कोर्ट में खेलते समय उनका संबंध मेरे साथ दूसरे मिश्रित युगल खिलाड़ियों जैसा ही होता है। वे सिर्फ अपना और खेल बेहतर करने और मुकाबले को जीतने पर ही बात करते हैं। मीसा कहते हैं, हम मुकाबले के परिणाम की जगह खेल पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। जब हम दोनों मिश्रित युगल मुकाबले के पहले मैच में जीते तो वह अनुभव काफी शानदार था।

माँ-बेटे की जोड़ी ने 2009 में भी किया था कमाल

मां-बेटे की इस जोड़ी ने इससे पहले भी अपने शानदार प्रदर्शन से सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा था। बात साल 2009 की है जब इस जोड़ी ने हैदराबाद में हुए बैडमिंटन वर्ल्ड चैंपियनशिप में कमाल का खेल दिखते हुए खूब तारीफें बटोरी थीं। उस समय स्वेतलाना 51 वर्ष की थीं तो वहीं उनका बेटा मीसा 20 साल का था। बेलारूस में पैदा हुई स्वेतलाना साल 1986 में खेली गई यूरोपियन चैंपियनशिप में वुमन सिंगल्स में भी कांस्य पदक जीतने में सफल रही थीं।

Read More : बस्तर में तेज रफ्तार वाहनों पर कार्रवाई, 80 वाहनों पर 1 लाख जुर्मा

यह भी पढ़े  : गरियाबंद के थाने में ASI ने ली फांसी, सफाईकर्मी ने देखा शव

Connect With Us :Twitter | Facebook Youtube.

SHARE

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox