होम / रोजर फेडरर ने की संन्यास की घोषणा, अगले हफ्ते लेवर कप में खेलेंगे आखिरी मुकाबला

रोजर फेडरर ने की संन्यास की घोषणा, अगले हफ्ते लेवर कप में खेलेंगे आखिरी मुकाबला

• LAST UPDATED : September 16, 2022

इंडिया न्यूज़, छत्तीसगढ़ : Roger Federer Retirement : टेनिस के महान पुरुष खिलाड़ियों में से एक रोजर फेडरर ने ग्रैंड स्लैम और एटीपी दौरों में खेलने के संबंध में संन्यास लेने का फैसला किया है। फेडरर ने गुरुवार (15 सितंबर) को प्रतिस्पर्धी टेनिस से संन्यास की घोषणा की। रोजर ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी।

रोजर ने कहा कि “अगले हफ्ते लंदन में होने वाला लेवर कप उनका अंतिम एटीपी टेनिस टूर्नामेंट होगा।”

सोशल मीडिया पर पोस्ट डाल दी संन्यास की जानकारी 

41 वर्षीय रोजर ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया, जिसमे उन्होंने कहा कि “मैं भविष्य में और अधिक टेनिस खेलूंगा, लेकिन ग्रैंड स्लैम या दौरे पर नहीं। यह एक कड़वा निर्णय है, क्योंकि दौरे ने मुझे जो कुछ भी दिया है, मैं उसे हमेशा याद करूंगा। लेकिन साथ ही, जश्न मनाने के लिए बहुत कुछ है।”

उन्होंने आगे कहा कि “मैं 41 साल का हूं। मैंने 24 वर्षों में 1500 से अधिक मैच खेले हैं। टेनिस ने मेरे साथ पहले से कहीं अधिक उदारता से व्यवहार किया है और अब मुझे यह पहचानना होगा कि यह मेरे प्रतिस्पर्धी करियर का अंत कब है।”

मेरी पत्नी ने मेरा बहुत समर्थन किया : फेडरर

Roger Federer

फेडरर ने आगे अपनी पत्नी मिर्का को धन्यवाद दिया जो हर मिनट उनके साथ खड़ी रहीं। उन्होंने लिखा, “उसने फाइनल से पहले मुझे बहुत समर्थन दिया था, पूरे 8 महीने की गर्भवती होने पर भी अनगिनत मैच देखे थे और 20 से अधिक वर्षों तक मेरी टीम के साथ सड़क पर नासमझ पक्ष का सामना किया है।”

अपने बीते हुए कल को याद करते हुए रोजर ने कहा कि “जबकि कभी-कभी ऐसा लगता है कि यह 24 घंटों में चला गया, यह इतना गहरा और जादुई भी रहा है कि ऐसा लगता है जैसे मैं पहले से ही एक पूर्ण जीवन जी चुका हूं, मैं भाग्यशाली था कि इतने सारे महाकाव्य मैच खेले कि मैं कभी नहीं भूलूंगा।”

रोजर ने अपने विदाई नोट में अपने माता-पिता और बहन को धन्यवाद देते हुए कहा कि “उनके बिना कुछ भी संभव नहीं था।” साथ ही वह अपने सभी कोचों, वर्तमान और पूर्व को धन्यवाद देना नहीं भूले।

20 ग्रैंड स्लैम जीतने वाले बने थे पहले खिलाडी

फेडरर ने 20 एकल ग्रैंड स्लैम खिताब के साथ अपना करियर खत्म किया। उन्होंने 28 जनवरी, 2018 को अपना आखिरी ग्रैंड स्लैम खिताब जीता था। उस समय वो 20 ग्रैंडस्लैम जीतने वाले दुनिया के पहले पुरुष खिलाड़ी बने थे। उनके ग्रैंड स्लैम टाइटल्स में 8 विंबलडन, 6 ऑस्ट्रेलियन ओपन, 5 यूएस ओपन और 1 फ्रेंच ओपन टाइटल शामिल हैं। वह ओपन एरा मेंस टेनिस में सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच के बाद तीसरे नंबर पर हैं। पिछले साल विंबलडन में क्वार्टरफाइनल से बाहर होने के बाद 18 महीने के अंतराल में तीसरे घुटने की सर्जरी से गुजरने के बाद से फेडरर ने टूर्नामेंट टेनिस नहीं खेला है।

यह भी पढ़ें : आज CM भूपेश बघेल कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा में होंगे शामिल, केरल के कोल्लम में पहुंचे

यह भी पढ़े  : बस्तर में दशहरा उत्सव पर शामिल होने CM भूपेश ,25 सितंबर को काछनगादी रस्म

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube.

SHARE

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox