होम / Indian women’s cricket : जाने इन भारतीय महिला क्रिकेटरों के बारे में

Indian women’s cricket : जाने इन भारतीय महिला क्रिकेटरों के बारे में

• LAST UPDATED : March 22, 2023

                       

मिताली राज

आपको बता दें मिताली राज का जन्म 3 दिसम्बर 1982 को जोधपुर के राजस्थान में हुआ था। मिताली राज टेस्ट क्रिकेट मैच में दोहरा शतक बनाने वाली पहली महिला हैं। इतना ही नहीं उन्होंने ‘भरतनाट्यम’ नृत्य भी सीखा है। मिताली राज ने 17 साल की उम्र में वनडे डेब्यू करते की थी। उन्होंने उसमें मैच में आयरलैंड के खिलाफ 1999 में नाबाद 114 रन की पारी खेली थी। मिताली राज नें दस टेस्ट और 88 टी20 भी खेले हैं। इस दिग्गज खिलाड़ी के नेतृत्व में टीम इंडिया 2005 और 2017 में दो बार आईसीसी विश्व कप के फाइनल में पहुंची है। जबकि उन्होंने 203 वनडे में सात शतक की मदद से कुल 6720 रन बनाए हैं। जो कि एक विश्व रिकॉर्ड है।

स्मृति मंधाना

स्मृति मंधाना का जन्म 18 जुलाई, 1886 में मुंबई में हुआ था। उनके माता-पिता का नाम स्मिथ और श्रीनिवास मंधाना है। जब वो 2 साल की थी, तो उनका परिवार महाराष्ट्र के सांगली में स्थानांतरित हो गया था। जंहा से उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की। वो क्रिकेटर बनने के लिए अपने भाई से प्रेरित थी। जब उन्होंने महाराष्ट्र अंडर-16 खेले थे। बता दें कि 8 साल की आयु में वह महाराष्ट्र अंडर 15 की टीम में चुनी गई थी। इतना ही नही 11 वर्ष की आयु में उन्हें महाराष्ट्र अंडर-18 की टीम के लिए चुना गया। स्मृति मंधाना ने अपना पहला टेस्ट मैच वर्मस्ली पार्क में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था।

हरमनप्रीत कौर

हरमनप्रीत कौर पंजाब की रहने वाली है। उनका जन्म 8 मार्च 1989 को मोगा में हुआ था। हरमनप्रीत कौर ने 2 टेस्ट मैच और 50 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय खेला है। वहीं पाकिस्तान के खिलाफ 2009 में वनडे डेब्यू करने वाली हरमनप्रीत कौर इंडियन क्रिकेट की पहचाना बन चुकी हैं। बता दें कि हरमनप्रीत कौर ने अब तक दो टेस्ट, 93 वनडे और 96 टी20 भी खेले हैं। 2017 में अर्जुन अवार्ड हासिल करने वाली हरमनप्रीत बिग बैश और इंग्लैंड की केआईए सुपरलीग खेलने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर हैं।

दीप्ति शर्मा

दीप्ति शर्मा का जन्म 24 अगस्त 1997 सहारनपुर उत्तर प्रदेश में हुआ हैं। 28 नवंबर 2014 को उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना मैच खेला था । इसी साल 15 मई को आयरलैंड के खिलाफ पूनम के साथ मिलकर दीप्ति शर्मा ने 320 रनों की शानदार ओपनिंग पार्टनरशिप भी की थी। बल्लेबाजी के साथ-साथ कई मौकों पर दीप्त ने स्पिन गेंदबाजी से लोगों का ध्यान खीचा है।

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox