होम / भारत और हांगकांग एशिया कप में तीसरी बार होंगे आमने-सामने, पिछली बार हारते-हारते बचा था भारत

भारत और हांगकांग एशिया कप में तीसरी बार होंगे आमने-सामने, पिछली बार हारते-हारते बचा था भारत

• LAST UPDATED : August 31, 2022

इंडिया न्यूज़, छत्तीसगढ़ : IND vs HK Asia Cup 2022 : एशिया कप के अपने पहले मुकाबले में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को मात देने के बाद टीम इंडिया आज टूनार्मेंट में अपना दूसरा मैच हांगकांग के खिलाफ खेलने उतरेगी। भारतीय टीम ने पिछले मैच में पाक टीम को हराकर टी20 वर्ल्ड कप 2021 में मिली हार का शानदार तरीके से बदला लिया था। एशिया कप 2022 में क्रिकेट प्रेमी आये दिन एक से बढ़कर एक शानदार मुकाबलों का लुत्फ उठा रहे हैं। टूर्नामेंट में जहाँ एक तरफ अफगानिस्तान की टीम ने अपने दमदार खेल से श्रीलंका और बांग्लादेश जैसी टीमों को हराकर सुपर-4 में एंट्री कर ली है, तो वहीं भारत-पाकिस्तान के बीच हुआ मुकाबला भी बेहद रोमांचक रहा था।

दोनों टीमों की एशिया कप में तीसरी टक्कर

भारत और हांगकांग की टीमें आज एशिया कप में तीसरी बार आमने-सामने होंगी। दोनों ही टीमें सबसे पहले साल 2008 में पाकिस्तान में हुए एशिया कप में टकराई थीं। लेकिन तब एशिया कप वनडे फॉर्मेट में खेला गया था जबकि इस बार दोनों टीमें टी-20 प्रारूप में आमने-सामने होंगी। उस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 4 विकेट खोकर 374 रन स्कोरबोर्ड पर लगाए थे। भारत की तरफ से उस समय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और सुरेश रैना ने शानदार शतक जमाए थे। धोनी ने नॉट-आउट 109 जबकि रैना ने 101 रनों की पारी खेली थी। जवाब में हांगकांग की टीम सिर्फ 118 रनों पर ही सिमट गई थी और भारतीय टीम ने इस मैच में 256 की शानदार जीत हासिल की थी।

2008 के बाद भारत और हांगकांग के बीच दूसरी भिंड़त यूएई में हुए एशिया कप 2018 के दौरान हुई। तब दोनोें टीमें ग्रुप-ए के मैच में खेलने उतरी थीं। यह मुकाबला भी 50-50 ओवर का खेला गया था। इस मैच में भी भारत ने पहले बल्लेबाजी की थी और इस बार भारत की ओर से शिखर धवन ने कमाल की बैटिंग करते हुए सेंचुरी लगाई थी। धवन ने 127 रनों की पारी खेली थी जिसकी मदद से टीम इंडिया ने हांगकांग को 285 रनों का टारगेट दिया था।

हालांकि इस बार हांगकांग ने भारत को कड़ी टक्कर दी और टीम के ओपनर्स ने पहले विकेट के लिए रिकॉर्ड 174 रनों की साझेदारी कर टीम इंडिया को खतरे में डाल दिया था। लेकिन अंत में भारत ने जबरदस्त वापसी करते हुए मुकाबले को 26 रनों से अपने नाम कर लिया था। हांगकांग ने 50 ओवर में 8 विकेट पर 259 रन बनाए थे।

रोमांचक मुकाबले की होगी उम्मीद

वहीं अगर आज होने वाले मुकाबले की बात करें तो आज भी दर्शकों को दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है। हांगकांग की टीम इस टूर्नामेंट में जबरदस्त तैयारी के साथ पहुंची है। टीम ने एशिया कप के क्वॉलिफायर्स में बेहतरीन खेल दिखाते हुए अपने तीनों मैचों में विरोधी टीमों को हराकर मुख्य दौर तक पहुंची है। ऐसे भारतीय टीम हांगकांग को बिल्कुल भी हल्के में नहीं ले सकती। भारत और हांगकांग के बीच मैच आज शाम 7:30 बजे से दुबई के उसी मैदान पर खेला जाएगा, जहां टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया था।

चेज करना चाहेंगी दोनों टीमें

आज के मैच में दोनों टीमों के लिए टॉस की भूमिका बेहद अहम होगी। मैच में जो भी टीम टॉस जीतेगी, वो पहले गेंदबाजी करना चाहेगी। क्योंकि अब तक इस टूर्नामेंट में हमने देखा है कि जो भी टीम लक्ष्य का पीछा करने उतरी है, जीत का सहरा उसी के सिर सजा है। भारत-पाकिस्तान मैच में भी यह बात सामने आई थी कि टॉस हारते ही पाक टीम के कप्तान बाबर आजम ने हार मान ली थी उनकी शारीरिक भाषा भी कुछ खास नहीं लग रही थी। लेकिन क्रिकेट प्रेमी उम्मीद करेंगे कि आज होने वाले मैच में ऐसा ना हो और दोनों ही टीमों में कड़ी टक्कर देखने को मिले।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन

भारत- रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर),रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, युजवेंद्र चहल

हांगकांग- निजाकत खान (कप्तान), यासिम मुर्तजा, बाबर हयात, किनचित शाह, एजाज खान, स्कॉट मैककेनी (विकेटकीपर), जीशान अली, हारुन अरशद, एहसास खान, मोहम्मद गजनाफर, आयुष शुक्ला

Read More :  रायपुर की सड़को पर भारतीय क्रिकेट टीम की जीत का जश्न, युवाओ की भीड़ देख बुलानी पड़ी फ़ोर्स

यह भी पढ़े  : बिलासपुर में कोरोना के दो साल बाद सुजीत बना रहे गणपति बप्पा की मुर्तिया

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube.

SHARE

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox