Monday, May 20, 2024
Homeरायगढ़आयुष्मान कार्ड बनाने की केंद्र की नई स्कीम, इस ID में बीमारी...
Homeरायगढ़आयुष्मान कार्ड बनाने की केंद्र की नई स्कीम, इस ID में बीमारी...

आयुष्मान कार्ड बनाने की केंद्र की नई स्कीम, इस ID में बीमारी से लेकर स्वास्थ्य की सारी जानकारी

इंडिया न्यूज़, Raigarh News: आयुष्मान भारत स्कीम के अंतर्गत अब जो भी व्यक्ति नए कार्ड बनवा रहे है, उन्हें  नई स्कीम के तहत कार्ड बनाकर दिया जा रहा है।  बता दें कि पहले इस कार्ड में 16 नंबर होते थे, लेकिन अब सिर्फ 6 डिजिट ही इस कार्ड में होगें। इस नई नीति के तहत बन रहे कार्ड का प्रयोग देश के किसी भी राज्य में जाकर किया जा सकेगा। यह कार्ड दिखने में डिजिटल प्रमाण पत्र के तरह ही दिखेगा। बता दें कि इस कार्ड की ID में अब व्यक्ति के स्वास्थ्य के बारे में हर प्रकार की जानकारी उपलब्ध होगी।

आपकी मर्जी के बिना आपकी जानकारी को कार्ड से नही देख सकगा

अगर मरीज उस कार्ड को लेकर किसी भी स्थान पर अपना इलाज करवाने के लिए जाता है, तो डॉक्टर को वह कार्ड दिखने पर डॉक्टर सारी बीमारी के बारे जान पाएगा। बता दें कि आपकी मर्जी के बिना कोई भी इस कार्ड से जानकारी नहीं देख सकेगा। क्योंकि इसमें से जानकारी या डाटा देखने के लिए आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर OTP आता है।

इस कार्ड के कारण BPL परिवार को करीब 5 लाख रुपये की राशि (5 lakh rupees) जबकि सामान्य परिवार के लिए करीब 50,000 रुपये तक  की राशि सरकार की और से इलाज के लिए दी जाती है। प्रत्येक राज्य में जिस प्रकार की स्कीम लागू की जाएगी उसी प्रकार यह भी लागू होगा।

जिले में अब तक बने 8 लाख कार्ड

जानकारी के लिए बता दें कि अभी तक जिले में केवल 8 लाख कार्ड ही बन पाए है। जबकि कुल 13 लाख कार्ड बनने है। यह कार्ड CHC के तहत बनाए जाएगें। इसके अलावा आधिकारिक अस्पतालों में भी इस प्रकार के कार्ड बने जा रहे है। बता दें कि यह कार्ड बनाने के लिए कोई भी व्यक्ति खुद भी आवेदन कर सकता है।

इसके लिए एक पेपर डाउनलोड करके प्रयोग किया जाता है। डिजिटल हेल्थ कार्ड की बात करें तो यह एक तरह की ID कार्ड है जो डिजिटल रूप में पहचान पत्र है। इसमें स्वास्थ्य के संबंधित सभी मेडिकल कार्ड सेव रहते है। अगर किसी भी मरीज की कोई मेडिकल रिपोर्ट गुम हो जाए तो इस कार्ड में सेव जानकारी डॉक्टर को दिखाई जा सकती है।

यह भी पढ़ें : कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा कन्याकुमारी से शुरू, CM भूपेश बघेल भी शामिल

यह भी पढ़ें : रायपुर और रायगढ़ में स्टील एवं शराब कारोबारियों पर रेड, 50 अधिकारी शामिल

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular