Saturday, May 18, 2024
Homeमध्यप्रदेशउज्जैन : कोविड प्रतिबंध हटने के बाद बाबा महाकाल के शोभा यात्रा...
Homeमध्यप्रदेशउज्जैन : कोविड प्रतिबंध हटने के बाद बाबा महाकाल के शोभा यात्रा...

उज्जैन : कोविड प्रतिबंध हटने के बाद बाबा महाकाल के शोभा यात्रा में उत्साह के साथ शामिल हुए श्रद्धालु

इंडिया न्यूज़, Ujjain (Madhya Pradesh) : सोमवार को सावन के पहले दिन के रूप में भगवान बाबा महाकाल की मूर्ति को एक शोभा यात्रा को शहर के दौरे के लिए निकाला गया। भगतों से गुलजार सड़कों पर भगवान शिव के मंत्रों और भजनों की गूंज सुनाई दी। शाम 4 बजे महाकालेश्वर मंदिर से चांदी की पालकी में विराजमान भगवान शिव के साथ शोभा यात्रा शुरू हुआ और शहर के मुख्य मार्गों से होते हुए शिप्रा नदी तक पहुंचा।

शोभा यात्रा फिर महाकाल मंदिर के लिए रवाना हुई

शिप्रा नदी के रामघाट पर जल अभिषेक के बाद शोभा यात्रा फिर महाकाल मंदिर के लिए रवाना हुई। ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव एक सवारी के रूप में अपनी प्रजा की स्थिति जानने के लिए शहर के दौरे पर निकलते हैं। वहीं लोग अपने राजा की एक झलक पाने के लिए सड़क किनारे घंटों इंतजार भी करते हैं। जानकारी अनुसार, मंदिर के पुजारी ने कहा, ”यहां पिछले दो साल से कोरोना के दौरान सवारी में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर पूरी तरह पाबंदी थी।

परंपरा के अनुसार मंदिर समिति के अध्यक्ष ने मूर्ति की मूर्ति की पूजा 

यही कारण है कि आज बड़ी संख्या में श्रद्धालु इस सवारी में शामिल हुए।” शहर की परंपरा के अनुसार मंदिर समिति के अध्यक्ष ने मूर्ति की पूजा की और बाद में पुलिस बैंड ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया। बैंड, पुलिस दल और भजन मंडली को भगवान शिव की भक्ति में लीन नाचते और गाते हुए देखा गया। शोभा यात्रा ने करीब आठ किलोमीटर की दूरी तय की गई।

देश में मंदिरों में भारी कतार देखी गई

इससे पहले देश में अलग-अलग जगहों पर भगवान शिव के विभिन्न मंदिरों में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ है। दो साल के लंबे समय के बाद पवित्र महीने के दौरान पूजा करने का मौका मिलने से भक्त उत्साहित थे। कोविड -19 में उछाल के दौरान धार्मिक स्थलों पर इकट्ठा होने और जाने पर प्रतिबंध था। देश में मंदिरों में भारी कतार देखी गई क्योंकि भक्तों ने पहले सोमवार को पूजा करने के लिए मंदिरों का दौरा किया।

ये भी पढ़े: MP News : मध्य प्रदेश में बड़ा हादसा13 की मौत, 25 से ज्यादा लापता

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular