Monday, May 20, 2024
Homeकाम की बातWhatsApp Account Safety: व्हाट्सएप हो रहा हैक, रखें अपने अकाउंट का इस...
Homeकाम की बातWhatsApp Account Safety: व्हाट्सएप हो रहा हैक, रखें अपने अकाउंट का इस...

WhatsApp Account Safety: व्हाट्सएप हो रहा हैक, रखें अपने अकाउंट का इस प्रकार ध्यान

India News ( इंडिया न्यूज),WhatsApp Account Safety: आए दिन वॉट्सऐप स्कैम्स होते रहते है। व्हाट्सऐप अकाउंट की बढ़ती पॉपुलैरिटी के कारण स्कैमर्स लोगों को अलग-अलग तरह से टारगेट कर रहे हैं। यूजर्स को स्कैम्स से बचाने के लिए कंपनी कई तरह के सेफ्टी फीचर्स लाती रहती है। अगर इन फीचर्स को आप ऑन करके रखते हैं तो आप कई तरह के स्कैम्स से सेफ और अपने अकाउंट को हैक होने से बचा सकते हैं। आइए जानते है कि कैसे आप अपने अकाउंट को सेफ रख सकते है…

इन बातों का रखें ध्यान (WhatsApp Account Safety)

कोड न करें शेयर

कभी किसी को 6 डिजिट वेरिफिकेशन कोड को शेयर न करें। अपने वॉट्सऐप अकाउंट को नए डिवाइस पर रेजिस्टर करने के लिए कोड कंपनी की ओर से कॉल और एसएमएस पर मिलता है। अगर ये कोड किसी को पता चल जाता है या आप किसी को इसकी जानकारी दे देते हैं तो व्यक्ति आपके वॉट्सऐप अकाउंट को पूरी तरह से एक्सेस कर सकता है। इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि कभी आपका अकाउंट दूसरे डिवाइसेस पर न खुला रहे।

अकाउंट हैक हो जाए तो करें ये काम 

अगर आपका वॉट्सऐप अकाउंट हैक हो जाता है, आपको अकाउंट को कोई और कहीं से चला रहा है तो आपको फौरन अपने अकाउंट को डी-रेजिस्टर कर देना चाहिए। जैसे ही आप ये काम करेंगे, मेटा आपके अकाउंट को सभी डिवाइसेस से लॉगआउट कर देगी और हैक्सर्स आपके पुराने चैट्स हैकर्स तक नहीं पहुंच पाएंगे।

हमेशा ओरिजिनल ऐप का करें इस्तेमाल 

कई लोग वॉट्सऐप का ऑफिसियल ऐप यूज नहीं करते, जिसके बदले वे GBWhatsApp आदि दूसरे थर्ड पार्टी ऐप्स यूज कर लेते है। थर्ड पार्टी ऐप्स आपके पर्सनल डेटा को एक्सपोज़ कर सकते हैं जिससे आपके अकॉउंट हैक होने का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए हमेशा ट्रस्टेड और मेटा का ऑफिशियल ऐप ही यूज करें।

Read More:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular