Monday, April 15, 2024
Homeकाम की बातLaptop: अगर आपका PC या Laptop चल रहा है स्लो तो Chrome...
Homeकाम की बातLaptop: अगर आपका PC या Laptop चल रहा है स्लो तो Chrome...

Laptop: अगर आपका PC या Laptop चल रहा है स्लो तो Chrome में होता है ऑप्शन, ऐसे करें ऑन

India News(इंडिया न्यूज़), Laptop: Google Chrome एक पॉपुलर ब्राउजर है। ऐसे में अधिकतर लोग लैपटॉप या कम्प्यूटर पर काम करते समय गूगल क्रोम ब्राउजर का ही इस्तेमाल करते हैं। गूगल क्रोम का इस्तेमाल करते समय कई बार काफी टैब ओपन करके रखते है। लैपटॅाप के स्लो चलने का कारण यह भी है। आइए जानते है कि गूगल क्राम का इस्तेमाल करते समय लैपटॅाप की स्पीड को तुरंत बढ़ाने के ये उपाय करें।

इन ट्रिक्स को करें फॅालो

अगर आप लैपटॉप या कम्प्यूटर पर काम करते समय महसूस करें कि आपका पीसी स्लो चल रहा है। तो आपकी हेल्प गूगल क्रोम में मौजूद एक हिडन सेटिंग कर सकता है। ये सेटिंग ‘मेमोरी सेवर’ नाम से होता है। ये खासतौर पर ऐसे लोगों के लिए डिजाइन किया गया है जो क्रोम इस्तेमाल करते समय काफी सारे ओपन करके रखते हैं। बता दें कि क्रोम काफी मेमोरी का इस्तेमाल (RAM) करता है।

ऐसे में आप एक साथ ज्यादा टैब ओपन करते हैं तब क्रोम ज्यादा मेमोरी का भी इस्तेमाल करता है और क्रोम द्वारा ज्यादा मेमोरी इस्तेमाल होने पर दूसरे प्रोग्राम और प्रोसेस को रन होने के लिए टाइम लगता है। इस तरह आमतौर पर मशीन स्लो हो जाती है। महंगे से महंगे लैपटॉप या कम्प्यूटर में ये दिक्कते आती है।

ये है सबसे बेस्ट तरीका

इस प्राब्लम को सॉल्व करने का सबसे बेस्ट तरीका है कि आप सीधे ज्यादा टैब्स को बंद कर दें। ऐसा करना हमेश संभव नही होता क्योंकि बाकी टैब्स पर जरूरी होते हैं। इस टाइम पर मेमोरी सेवर का फीचर काम आता है। ये फीचर ओपन टैब्स को डीएक्टिवेट कर देता है। इन टैब्स से बची मेमोरी फिर बाकी ऐप्स और प्रोसेस को रन करने के काम आती है। सबसे खास बात है कि जब आप किसी भी टैब पर क्लिक करें। इस तरह से एक्टिव मिलेगा, जैसे कुछ हुआ ही न हो।

Read More:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular