Monday, April 15, 2024
Homeकाम की बातAmalaki Ekadashi: एकादशी पर करें आंवले से ये 4 काम, हमेशा रहेंगे...
Homeकाम की बातAmalaki Ekadashi: एकादशी पर करें आंवले से ये 4 काम, हमेशा रहेंगे...

Amalaki Ekadashi: एकादशी पर करें आंवले से ये 4 काम, हमेशा रहेंगे मालामाल

India News CG (इंडिया न्यूज), Amalaki Ekadashi: हिंदू धर्म में आमले के पेड़ को बेहद पूजनीय माना गया है, कार्तिक माह में आंवला नवमी और फाल्गुन में आमलकी एकादशी पर विशेषतौर पर आंवले के पेड़ की पूजा की जाती है, मान्यता है कि इसमें ब्रह्मा, विष्णु, महेश तीनों का वास होता है।

आंम़ले के पेड़ की पूजा व परिक्रमा करने से मां लक्ष्मी गरीब को भी धनबान बना देती हैं, 20 मार्च 2024 को आमलकी एकादशी है, इस दिन आंमले के पेड़ की पूजा के साथ-साथ आंमले से ये उपाय भी कर लें, ऐसा मान्ना है कि आंमल न सिर्फ सेहत बल्कि धनवान भी बना देता है।

आमलकी एकादशी पर करें आंवले के उपाय

आंवले के रस से करें ये काम- भगवान विष्णु को आमलकी एकादशी के दिन आंवले के रस से स्नान कराएं, पूजा में आंवला भोग अर्पित करें, इस दिन गरीबों को आंवला दान करने से संतान प्राप्ति की कामना पूरी होती है, और विवाह में आ रही परेशानियों का नाश होता है।

बुरा समय जल्द ही बीत जाएगा – आमलकी एकादशी के दिन सुबह आंवले के पेड़ को जल से सींचें, इसके बाद पेड़ की 108 बार परिक्रमा करें, इस दौरान ‘ओम धात्र्यै नम:’ मंत्र का जाप करें। माना जाता है कि इस उपाय से नौकरी और बिजनेस में तरक्की मिलेगी। रास्ते खुले। बिगड़े काम बनने लगते हैं। बुरा समय जल्द ही खत्म हो जाता है।

आंवले का पौधा दूर करेगा दरिद्रता – वास्तु शास्त्र में आमलकी एकादशी के दिन घर में आंवले का पेड़ लगाना बहुत शुभ माना जाता है। इसके प्रभाव से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है। मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। प्रतिदिन आंवले के पेड़ की पूजा और सेवा करें, इससे आपके धन में वृद्धि होती है।

आंवले के पानी से छिड़काव – आमलकी एकादशी के दिन आंवले को पानी में रखें और कुछ देर बाद इस पानी को आंवले के पेड़ के पत्तों के साथ ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय नम: मंत्र का जाप करते हुए पूरे घर में छिड़कें। मान्यता है कि इससे घर में सुख-शांति आएगी और परेशानियां दूर होंगी।

Read More:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular