Tuesday, April 16, 2024
HomeJOB/Tech/EducationRPF Constable Recruitment Bharti 2024: रेलवे ने निकाली हजारों पदों पर भर्ती,...
HomeJOB/Tech/EducationRPF Constable Recruitment Bharti 2024: रेलवे ने निकाली हजारों पदों पर भर्ती,...

RPF Constable Recruitment Bharti 2024: रेलवे ने निकाली हजारों पदों पर भर्ती, इस तरह करें अप्लाई

India News(इंडिया न्यूज़), RPF Constable Recruitment Bharti 2024: RRB रेलवे भर्ती बोर्ड ने RPF में 4206 कांस्टेबल और 452 उप-निरीक्षकों की सीधी भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। RPF कांस्टेबल अधिसूचना 2024 और RPF सब-इंस्पेक्टर (SI) कि 26 फरवरी 2024 को अधिसूचना जारी की गई है। योग्य कैंडिडेट्स RRB की वेबसाइट से रेलवे सुरक्षा बल और रेलवे सुरक्षा विशेष बल के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। 15 अप्रैल से इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो रही है इच्छुक और योग्य कैंडिडेट्स 14 मई तक आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

कैंडिडेट्स पदों की पूरी जानकारी, पात्रता और आवेदन प्रक्रिया के लिए डिटेल्स यहां चेक करें।

आर्गेनाइजेशन रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ)
रिक्ति का नाम कांस्टेबल और उप-निरीक्षक
रिक्तियों की संख्या 4660
अधिसूचना जारी होने की तिथि 26 फरवरी 2024
आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि 15 अप्रैल 2024
आवेदन की अंतिम तिथि 14 मई 2024

पदों का विवरण 

रेलवे भर्ती बोर्ड ने कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के कई पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। 4660 पदों पर ये भर्तियां की जाएंगी। कैंडिडेट्स पदों से जुड़ी पूरी जानकारी नीचे चेक कर सकते हैं।

पद का नाम पदों की संख्या
कांस्टेबल 4206
एस आई 452
कुल पद 4660

 

पात्रता 

रेलवे भर्ती बोर्ड ने कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के हजारों पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। कांस्टेबल पद के लिए आवेदन के इच्छुक कैंडिडेट्स  का  किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं पास होना जरुरी है जबकि SI पदों पर आवेदन के इच्छुक कैंडिडेट्स का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएट होना अनिवार्य है इसके साथ ही कैंडिडेट्सों की उम्र की बात करें तो 18 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट्सों को आवश्यकतानुसार आयु सीमा में छूट प्रदान की जायेगीI

वेतन 

रेलवे बोर्ड ने पुलिस में अंतिम रूप से चयनित होने के बाद कैंडिडेट्सों  को RPF कांस्टेबलों के पद के लिए 21700/- वेतनमान प्लस भत्ते दिए जायेंगे। यह लेवल-3 CPC पे मैट्रिक्स जॉब है। जबकि RPF सब-इंस्पेक्टर (SI) के लिए  35400/-  रु सैलरी और भत्ते मिलेंगे और ये लेवल-6 पे मैट्रिक्स जॉब है।

चयन प्रक्रिया 

RPF कांस्टेबल और सब-इंस्पेक्टर भर्ती 2024 के लिए चयनित प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शामिल हैं:

स्टेज-1: कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) लिखित परीक्षा

स्टेज-2: शारीरिक दक्षता परीक्षण (PET) और शारीरिक माप परीक्षण (PMT)। (सीबीटी स्कोर के आधार पर, रिक्तियों के 10 गुना कैंडिडेट्सों को पीईटी/पीएसटी के लिए बुलाया जाएगा)।

स्टेज -: दस्तावेज़ सत्यापन

स्टेज-4 : मेडिकल जांच

Read More:
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular