Saturday, May 18, 2024
HomeJOB/Tech/EducationCG Board Result: छत्तीसगढ़ बोर्ड ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर, रिजल्ट से...
HomeJOB/Tech/EducationCG Board Result: छत्तीसगढ़ बोर्ड ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर, रिजल्ट से...

CG Board Result: छत्तीसगढ़ बोर्ड ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर, रिजल्ट से पहले छात्रों की कॉउंसलिंग

हेल्पलाइन नंबर पर मनोचिकित्सक और अन्य अधिकारी उपस्थित रहेंगे, जो छात्रों की समस्याओं को सुनकर उन्हें मार्गदर्शन प्रदान करेंगे।

India News CG (इंडिया न्यूज), CG Board Result:  छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (सीजी बोर्ड) ने एक बार फिर छात्रों और उनके अभिभावकों की परीक्षा संबंधित समस्याओं को सुनने के लिए एक टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। यह हेल्पलाइन नंबर 18002334363 है, जिस पर 1 मई से 15 मई तक सुबह 10:30 बजे से शाम 5 बजे तक कॉल की जा सकती है।

विशेषज्ञ करेंगे काउंसलिंग
हर साल की तरह, इस बार भी बोर्ड ने परीक्षा शुरू होने से पहले और रिजल्ट जारी होने से पूर्व छात्रों की समस्याएं सुनने के लिए हेल्पलाइन सेवा शुरू की है। इस हेल्पलाइन पर विषय विशेषज्ञ, मनोचिकित्सक और अन्य अधिकारी उपस्थित रहेंगे, जो छात्रों की समस्याओं को सुनकर उन्हें मार्गदर्शन प्रदान करेंगे।

10 मई तक आ सकता है रिजल्ट
10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा की कॉपियों चेक हो चुकी है और रिजल्ट 10 मई तक जारी होने की उम्मीद है। गौरतलब है कि पिछले साल कोरोना महामारी के कारण 10वीं के छात्रों का रिजल्ट असाइनमेंट के आधार पर जारी किया गया था, जबकि 12वीं के विद्यार्थियों ने परीक्षा ऑनलाइन दी थी।

बीते पांच वर्षों का रिजल्ट ( CG Board Result)
छत्तीसगढ़ बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, पिछले पांच वर्षों में 10वीं का रिजल्ट लगभग 7 प्रतिशत तक बढ़ा है, जबकि 12वीं में सफल होने वाले छात्रों का प्रतिशत 1.53 प्रतिशत तक बढ़ा है। वर्ष 2020 और उसके बाद के वर्षों में 10वीं का रिजल्ट 70 प्रतिशत से अधिक रहा है, पिछली बार तो 75 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए थे। इस बार भी दोनों ही स्तरों पर बेहतर रिजल्ट की उम्मीद है।

छात्रों और अभिभावकों के लिए मानसिक स्वास्थ्य हेल्पलाइन ‘टेलिमानस’ का टोल-फ्री नंबर 14416 भी उपलब्ध है, जिस पर 24 घंटे मुफ्त परामर्श लिया जा सकता है।

Also Read : 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular