Sunday, April 14, 2024
HomeHealthWorld Obesity Day 2024: वेट लॉस से जुड़ी ये बातें हैं बिल्कुल...
HomeHealthWorld Obesity Day 2024: वेट लॉस से जुड़ी ये बातें हैं बिल्कुल...

World Obesity Day 2024: वेट लॉस से जुड़ी ये बातें हैं बिल्कुल गलत, सच्चाई कुछ और ही है

India News (इंडिया न्यूज़), World Obesity Day 2024: पुराने जमाने की बात की जाए तो मोटापे को समृद्ध परिवार से जोड़कर देखा जाता था, लेकिन आज हम इसे बीमारियों, गलत खानपान और लाइफस्टाइल से जोड़कर देखा जाता है। देश और दुनिया में मोटापा तेजी से फैल रही एक बीमारी बन चुका है। जिसे समय रहते कंट्रोल न किया गया तो इसके चलते और कई दूसरी बीमारियों के होने की संभावना और अधिक बढ़ जाती है। देश दुनिया के साथ साथ लोगों को इसी के बारे में जागरूक करने के मकसद से हर साल 4 मार्च को वर्ल्ड ओबेसिटी डे यानी विश्व मोटापा दिवस मनाया जाता है।

मिथक 1: वजन घटाने का आसान तरीका डाइटिंग है

सच्चाई:  बेशक इससे वजन जल्दी कम हो जाता है लेकिन उतनी ही तेजी से आपकी सेहत को भी नुकसान पहुचाता है, लंबी डाइटिंग के बाद जब आप कुछ खाते हैं, तो इससे सिर दर्द, पेट दर्द, उल्टी और दस्त की समस्या भी हो सकती है। साथ ही यह तरीका मेटाबॉलिज्म को धीमा कर सकता है।

मिथक 2: मोटापा कम करने से होती हैं कई बिमारियां ठीक

सच्चाई:  इसे हम सच नहीं बोल सकते, बेशक इससे होने वाली बीमारियों का खतरा कम हो जाता है, लेकिन अगर वजन बढ़ने के चलते आपको हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, और अर्थराइटिस की शिकायतें शुरू हुई हैं, तो ऐसा बिल्कुल नहीं कि वजन कंट्रोल करने भर से ये ठीक हो जाएंगी।

मिथक 3: मोटापा कम करने के लिए एक्सरसाइज काफी है

सच्चाई: एक्सरसाइज से हम अपना मोटापा और वजन दोनों कम कर सकते हैं ये बात सच है, लेकिन आपने अपनी डाइट पर कंट्रोल नहीं किया तो, कई घंटे एक्सरसाइज करने का भी कोई फायदा नहीं होगा, फिजिकल एक्टिविटीज के साथ-साथ आपको अपने खानपान का भी ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

मिथक 4: तेजी से मोटापा घटा सकते हैं फलों और सब्जियों का जूस पीनें से

सच्चाई: शरीर को स्वस्थ और मोटापे को कंट्रोल में रखने के लिए लिक्विड और सॉलिड दोनों ही तरह के फूड्स जरूरी होते हैं। सिर्फ लिक्विड डाइट पर आकर आप अपनी बॉडी को अलग तरह से नुकसान पहुंचाते हैं। इस तरह की डाइट आप सिर्फ 1 से 2 दिन फॉलो कर सकते हैं, ज्यादा दिनों तक ऐसा कर पाना पॉसिबल नहीं होता।

Read More:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular