Sunday, April 14, 2024
HomeHealthGlowing skin: चेहरे पर चाहिए फेशियल जैसा इंस्टेंट ग्लो, तो शहद को...
HomeHealthGlowing skin: चेहरे पर चाहिए फेशियल जैसा इंस्टेंट ग्लो, तो शहद को...

Glowing skin: चेहरे पर चाहिए फेशियल जैसा इंस्टेंट ग्लो, तो शहद को इन चीजों के साथ मिलाकर लगाएं

India News (इंडिया न्यूज़), Glowing skin: मीठा शहद पूरे शरीर के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। इसके शक्तिशाली यौगिक त्वचा के लिए भी बहुत अच्छे हैं। शहद का उपयोग कॉस्मेटिक उत्पाद तैयार करने में भी किया जाता है। इसका इस्तेमाल सिर्फ दवाइयों में ही नहीं बल्कि त्वचा की देखभाल में भी किया जाता है। त्वचा पर शहद का इस्तेमाल सही तरीके से (honey for Skin Care) करना चाहिए।

फेस स्किन के लिए शहद के फायदे(Honey benefits for skin)

पिगमेंटेशन को हल्का करने में मदद करता है

फार्माकोग्नॉसी रिसर्च जर्नल के अनुसार, यह सूरज के लंबे समय तक संपर्क में रहने के कारण चेहरे पर होने वाले रंजकता को कम कर सकता है। शहद यूवी किरणों से होने वाली त्वचा की क्षति को कम करता है। अगर आप धूप में बहुत ज्यादा समय बिताते हैं तो शहद से बने फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद में हाइड्रोजन पेरोक्साइड और AHA (अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड) मौजूद होते हैं। यह मुँहासों को ठीक करने में मदद करता है। इसके दाग-धब्बों को कम करने के लिए शहद फेस मास्क का इस्तेमाल किया जाता है।

त्वचा की एलर्जी को खत्म करता है

संवेदनशील त्वचा के लिए शहद सबसे अच्छे प्राकृतिक अवयवों में से एक है। यदि त्वचा संवेदनशील है या किसी सौंदर्य उत्पाद से एलर्जी है, तो त्वचा पर शहद लगाने से त्वचा को आराम मिलता है। इसमें औषधीय गुण हैं. शहद में फ्रुक्टोज और ग्लूकोज की मात्रा अधिक होती है, जो इसे एक प्राकृतिक जलयोजन यौगिक बनाता है। यह पानी को बरकरार रखकर त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है।

 पिंपल्स ठीक करता है

सेंट्रल एशियन जर्नल ग्लोबल हेल्थ के अनुसार, अगर शरीर या चेहरे पर फंगल पिंपल्स हों तो शहद को त्वचा पर लगाया जा सकता है। इसमें एंटीफंगल पिनोसेम्ब्रिन और लाइसोजाइम यौगिक होते हैं। शहद में मौजूद हाइड्रोजन पेरोक्साइड में रोगाणुरोधी गुण भी होते हैं, जो पिंपल्स और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। यह रोमछिद्रों को खोलने और नए ऊतकों के विकास में भी मदद करता है।

त्वचा को नमी प्रदान करता है

अगर त्वचा रूखी है तो शहद चेहरे को नमी प्रदान करता है। शोध के अनुसार, शहद में फ्रुक्टोज और ग्लूकोज की उच्च मात्रा इसे प्राकृतिक हाइड्रेटर बनाती है। यह पानी को बरकरार रखकर त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है। शहद एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर भी है। शहद में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा की मृत त्वचा को हटाता है और चेहरे को चमकदार बनाता है।

ये भी पढ़े:
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular