Sunday, April 14, 2024
HomeHealthTanning skin: टैनिंग से काला दिख रहा है चेहरा तो अपनाएं ये...
HomeHealthTanning skin: टैनिंग से काला दिख रहा है चेहरा तो अपनाएं ये...

Tanning skin: टैनिंग से काला दिख रहा है चेहरा तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, ग्लो करेगी स्किन

India News(इंडिया न्यूज़),Tanning skin: गर्मी का मौसम आने वाला है। ऐसे मेॆं अधिकतर लोगों को चेहरे पर धूप के वजह से टेनिंग हो जाती है जिसके वजह से लोग काफी परेशान होते है। टेनिंग के कारण चेहरे का रंग दब जाता है। आज आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने चेहरे पर आई टेनिंग से निजात पा सकते हैं।

गर्मी के मौसम में त्वचा का ख्याल रखना बेहद जरूरी है, सूरज की यूवी किरणें हमारे चेहरे को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकती हैं। इन्हीं सूरज की किरणों की वजह से हमें टेनिंग का सामना करना पड़ता है। इन सब में आप चेहरे पर कितनी भी सन्सक्रीम लगा लें, चेहरे को कवर कर लें। लेकिन फिर भी टेनिंग हो जाती है।

इऩ घरेलू उपाय को करें ट्राई (Tanning skin)

1- दो बड़े चम्मच शहद में नींबू का रस मिला लें। अब अपने चेहरे को अच्छे से धो ले फिर आप इसे अपने चेहरे पर लगा लें। इसको लगाने के बाद अपने चेहरे को 15-20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। ऐसा 15 दिन लगातार करने से आपके चेहरे से टेनिंग गायब हो जाएगी।

2- दही और टमाटर से बना पेस्ट भी चेहरे के लिए कारगर सिद्ध हो सकता है। इसके पेस्ट से चेहरे पर ग्लो आने के साथ साथ चेहरे पर से टेनिंग भी गायब हो जाती है। एक टमाटर को मैश करके उसे दो चम्मच दही में मिला लें। इस पेस्ट को धुले हुए चेहरे पर लगा कर 15-20 मिनट बाद धो लें। इससे आपके चेहरे पर से टेनिंग धीरे धीरे कम होती जाएगी।

3- टेनिंग से लड़ने के लिए पपीता भी बेहद कारगर साबित होता है। पपीता चेहरे पर आए डार्क सर्कल्स को भी दूर करता है। पपीते को मैश कर लें और अब उसमें कुछ मात्रा में दुध मिला लें। अब इसका पेस्ट बना कर इसे अपने चेहरे पर लगा लें, इस पेस्ट से आपके चेहरे पर भी निखार आएगा और टेनिंग भी कम होगी।

ये भी पढ़ें :

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular