Sunday, May 26, 2024
HomeHealthSymptoms: स्किन पर इन निशानों को हल्के में न लें, इस गंभीर...
HomeHealthSymptoms: स्किन पर इन निशानों को हल्के में न लें, इस गंभीर...

Symptoms: स्किन पर इन निशानों को हल्के में न लें, इस गंभीर बीमारी के है संकेत

India News  CG (इंडिया न्यूज), Symptoms: शरीर में शुगर लेवल बढ़ने पर कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. इससे डर्मोपैथी का भी खतरा रहता है। यह मधुमेह में होने वाला एक प्रकार का त्वचा रोग है। इस रोग में शरीर के कई हिस्सों में छोटे-छोटे गोल घाव दिखाई देते हैं। ये पिंडलियों, यानी पैरों और चेहरे के ऊपरी हिस्सों जैसे क्षेत्रों पर दिखाई देते हैं। अगर लंबे समय तक इन समस्याओं को नजरअंदाज किया जाए तो परेशानियां बढ़ सकती हैं। इसलिए इसे हल्के में लेने से बचना चाहिए। आइए जानते है कि ब्लड शुगर बढ़ने पर त्वचा पर क्या लक्षण दिखते है..

बल्ड शुगर होने के लक्षण

जैसे-जैसे शुगर लेवल बढ़ता है, पैरों के ऊपरी हिस्से की त्वचा पर छोटे-छोटे काले और भूरे घाव बनने लगते हैं। अगर ऐसी कोई समस्या हो तो तुरंत सतर्क हो जाना चाहिए, क्योंकि ये डर्मोपैथी के संकेत हैं। लंबे समय तक इसे नजरअंदाज करने से समस्या बढ़ सकती है।

छोटे दाने

अगर बिना किसी कारण त्वचा पर छोटे-छोटे दाने निकल आएं तो ये हाई ब्लड शुगर के लक्षण हो सकते हैं। ऐसे में तुरंत स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मदद लेनी चाहिए। ताकि इस समस्या को जल्द से जल्द ठीक किया जा सके।

खुले घाव

जब शरीर में शुगर लेवल बढ़ जाता है तो त्वचा पर घाव और घाव दिखाई देने लगते हैं। ये घाव जल्दी ठीक नहीं होते। इसके लिए डॉक्टर की मदद लेनी चाहिए, क्योंकि ये डायबिटीज के लक्षण हो सकते हैं।

बैंगनी, लाल निशान

अगर त्वचा पर बैंगनी, लाल, भूरे या पीले रंग के निशान दिखाई दें तो इसे नजरअंदाज करने से बचना चाहिए। ये संकेत गंभीर हो सकते हैं। यह हाई ब्लड शुगर लेवल का भी संकेत हो सकता है।

फंगल संक्रमण

अगर आपको बार-बार फंगल इंफेक्शन की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो यह ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का संकेत हो सकता है। इससे त्वचा पर खुजली हो सकती है। लंबे समय तक ऐसा होने पर इसे नजरअंदाज न करें।

ये भी पढ़ें :

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular