Tuesday, June 25, 2024
HomeHealthPotato Benefit: हार्ट अटैक और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचा सकता...
HomeHealthPotato Benefit: हार्ट अटैक और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचा सकता...

Potato Benefit: हार्ट अटैक और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचा सकता है आलू का छिलका, जानिए कैसे

India News Chhattisgarh ( इंडिया न्यूज ) Potato Benefit: आलू के छिलके बहुत फायदेमंद होते हैं। इनमें बीमारियों से लड़ने की क्षमता होती है। आलू के छिलके त्वचा और बालों के साथ-साथ संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इनमें कैंसर से बचाव के गुण भी पाए जाते हैं। आलू ही नहीं उनके छिलके भी बहुत काम के होते हैं। इनमें त्वचा और बालों को स्वस्थ बनाए रखने का गुण पाया जाता है। इनसे सेहत को भी कई फायदे मिलते हैं. इन छिलकों में रोगों से लड़ने की क्षमता होती है। आलू के छिलके वसा, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम की मात्रा को काफी कम कर देते हैं। तो अगर आप भी इन छिलकों को फेंक देते हैं तो पहले इनके फायदे जान लें।

आलू के छिलके फायदेमंद

आलू के छिलके त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। एंटीबैक्टीरियल गुण और फेनोलिक एंटीऑक्सीडेंट त्वचा का कालापन दूर कर उसे चमकदार बनाने में सहायक होते हैं। इन छिलकों के इस्तेमाल से त्वचा के दाग-धब्बे हल्के होने लगते हैं। आलू के छिलके विटामिन सी से भरपूर होते हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इनमें कैल्शियम और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स भी होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है।

हड्डियां होता है मजबूत

आलू के छिलकों में आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, कॉपर और जिंक प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ये सभी हड्डियों के घनत्व में सुधार करते हैं। इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं। अगर महिलाएं नियमित रूप से इनका सेवन करें तो ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम हो सकता है। आलू के छिलकों में फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं। इनमें क्लोरोजेनिक एसिड पाया जाता है जो कैंसर के खतरे को कम कर सकता है। इसलिए आलू के छिलके बहुत फायदेमंद माने जाते हैं।

हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा 

आलू के छिलकों में उच्च मात्रा में पोटैशियम होता है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। इन छिलकों के रोजाना सेवन से हार्ट अटैक का खतरा काफी कम हो जाता है। इससे हृदय रोग से बचा जा सकता है।

Also Read: Health Tips: गर्मी को मात देने और डिहाइड्रेशन को रोकने के लिए भोजन में…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular