Tuesday, June 25, 2024
Homeछत्तीसगढCM Vishnu Deo Sai: गौवंश की सुरक्षा के लिए सरकार लाएगी योजना,...
Homeछत्तीसगढCM Vishnu Deo Sai: गौवंश की सुरक्षा के लिए सरकार लाएगी योजना,...

CM Vishnu Deo Sai: गौवंश की सुरक्षा के लिए सरकार लाएगी योजना, CM साय ने दिया ये निर्देश

India News Chhattisgarh ( इंडिया न्यूज ) CM Vishnu Deo Sai: छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव सरकार सड़कों पर घूम रही गायों की सुरक्षा और सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए बड़ा कदम उठाने जा रही है। लोकसभा चुनाव के बाद साय सरकार प्रदेश में गौ अभ्यारण्य योजना लाने जा रही है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को इस संबंध में कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश भी दिए हैं।

गाय को मिलेगा ये लाभ

पशुधन विकास विभाग, पंचायत, राजस्व एवं वन विभाग के समन्वय से प्रदेश में गौ अभ्यारण्य संचालित करने की योजना है। इस योजना के लागू होने से सड़कों पर भूखी-प्यासी घूम रही गायों को न सिर्फ नियमित भोजन मिलेगा बल्कि उचित देखभाल और चिकित्सा सुविधाएं भी दी जाएंगी। गौ अभ्यारण्य को पशुधन के लिए उपयुक्त वातावरण से परिपूर्ण किया जाएगा।

सड़कों पर दुर्घटना से मिलेगा निजात

सड़कों पर घूम रहे मवेशी न सिर्फ यातायात में बाधा उत्पन्न कर रहे हैं बल्कि आए दिन दुर्घटनाओं का कारण भी बनते जा रहे हैं। भूखे पशुओं द्वारा कचरा और प्लास्टिक खाने से उनके स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इसे रोकने की दिशा में गौ अभ्यारण्य योजना एक सकारात्मक कदम साबित होगी।

सीएम साय ने क्या कहा

मुख्यमंत्री ने कहा है कि भ्रष्टाचार मुक्त, सेवा, सुरक्षा और संवर्धन के मूलमंत्र के साथ प्रदेश में स्वामीविहीन पशुधन के लिए एक ठोस कार्ययोजना के माध्यम से गौ अभ्यारण्य की रूपरेखा बनाने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं। प्रस्तावित योजना लागू होने पर न केवल सड़कों पर भूखी-प्यासी घूमती गायों को नियमित भोजन, देखभाल और चिकित्सा सुविधाएं मिलेंगी, बल्कि दुर्घटनाओं पर भी अंकुश लगेगा।

Also Read: CG Gunpowder Factory Blast: बारूद फैक्टरी में बड़ा धमाका, दस लोगों की मौत, कई लोग मलबे में दबे

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular