Tuesday, April 16, 2024
HomeHealthHemoglobin: खून की कमी को दूर करेंगे ये जूस, आज ही करें...
HomeHealthHemoglobin: खून की कमी को दूर करेंगे ये जूस, आज ही करें...

Hemoglobin: खून की कमी को दूर करेंगे ये जूस, आज ही करें डाइट में शामिल

India News ( इंडिया न्यूज ) Hemoglobin: हमारी बॉडी के अंदर जब खून की कमी होती है तो उसके कई संकेत हमें दिख जाते हैं। चक्कर आना, थकान और सांस फुलना खून की कमी के लक्षणों में से एक है। ऐसे में हम कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर ब्लड की कमी को पूरा कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे…

कद्दू का जूस 

कद्दू के अंदर एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ आयरन पाए जाते हैं। जो बॉडी में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने में मदद कर सकती है। जिन लोगों में ब्लड की कमी है, उन्हें रोज कद्दू का जूस पीना चाहिए। इसके साथ आप कद्दू की स्मूदी भी बना सकते हैं। बता दें कि इसमें विटामिन ए के साथ सी और फॉलेट पाया जाता है।

चुकंदर का जूस

चुकंदर यानी बीटरूट ब्लड की कमी को पूरा करने में मददगार साबित हो सकता है। बता दें कि इसमें विटामिन सी, फाइबर, आयरन और पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार चुकंदर को ब्लड प्यूरीफायर के नाम से भी जाना जाता है। इसके अंदर मौजूद विटामिन सी आयरन को सही तरीके से अवशोषित करता है।

पालक का जूस

अधिकतर सब्जियों में आयरन की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है। इसमें फाइबर, फोलेट, आयरन, और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। चुकंदर को रोजाना अपनी डाइट में शामिल कर आप खून की कमी को पूरा कर सकते हैं। वहीं चुकंदर खाने से बॉडी के अंदर मौजूद अशुद्धियां भी दूर होती है। आप चुकंदर का जूस पीने के अलावा इसका सलाद भी खा सकते हैं।

Also Read:  Kidney Disease: देश का हर पांचवां युवा किडनी की बीमारी से परेशान, आखिर क्या…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular