Tuesday, April 16, 2024
HomeHealthHealth Tips: रोजाना काली किशमिश खाने से सेहत रहती है तंदुरुस्त, होते...
HomeHealthHealth Tips: रोजाना काली किशमिश खाने से सेहत रहती है तंदुरुस्त, होते...

Health Tips: रोजाना काली किशमिश खाने से सेहत रहती है तंदुरुस्त, होते हैं ये फायदे

India News (इंडिया न्यूज़), Health Tips: काली किशमिश को मुनक्का भी कहते है। काली किशमिश में कई पोषक तत्व होते है। जैसे आयरन, कार्बोहइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर और कई तरह के विटामिन्स पाए जाते है। इस वजह से काली किशमिश को सेहत का खजाना कहा जाता है। काली किशमिश कई बीमारियों में काम आती है। किसी के शरीर में कमजोरी हो तो अक्सर लोग काली किशमिश खाने की सलाह देते है। काली किशमिश में कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है। इसमें आयरन भी पाया जाता है जिससे एनीमिया की बीमारी से भी राहत मिलती है। जिस वजह से काली किशमिश को सेहत का खजाना कहा जाता है। आएइ जानते है कि काली किशमिश कौन सी बीमारियों में काम आती है।

किशमिश के फायदे

1. कालेस्ट्रॅाल कंट्रोल

काली किशमिश को खाने से कालेस्ट्रॅाल कंट्रोल में रहता है। काली किशमिश में पैक्टिन नाम का फाइबर होता है जिससे बेड कालेस्ट्रॅाल कम होता है। रोजना काली किशमिश का सेवन करने से हार्ट संबंधी दिक्कतों से दूर रहेंगे।

2.बाल झड़ने की समस्या

रोजाना काली किशमिश का सेवन करने से बालों की समस्या दूर होती है। काली किशमिश में आयरन और विटामिन सी पाया जाता है। जो बालों की झड़ने की समस्य से निजात दिलाता है।

3.सूखी खांसी

अधिकतर लोग जब सूखी खांसी हो तो काली किशमिश (मुनक्का) खाने की सलाह देते है क्योंकि किशमिश की तासीर गर्म होती है। जिस वजह से सूखी खांसी में राहत मिलती है। जब सूखी खांसी हो तब काली किशमिश को पानी में भिगोकर रख दें सुबह उसे खा लें।

4.त्वचा में चमक

काली किशमिश जिसे मुनक्का भी कहा जाता है। काली किशमिश में आयरन, विटामिन सी, एंटीआक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते है। रोजाना काली किशमिश का सेवन करने से चेहरे पर चमक आती है।

5.एनर्जी करें बूस्ट

काली किशमिश में कई पोषक तत्व पाए जाते है। इसे खाने से शरीर में इंस्टैंट एनर्जी मिलती है। इसमें कार्बोहाइड्रेट होते है। जिससे शरीर में एनर्जी मिलती है। यह भूख बढ़ाने में भी मददगार होते है।

6.कब्ज की समस्या

अगर किसी को कब्ज की समस्या हो तो उसे काली किशमिश का सेवन करना चाहिए। काली किशमिश में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिस वजह से ये पाचन तंत्र को मजबूत करती है। रोजाना रात में दूध के साथ काली किशमिश को खाने से कब्ज की समस्या से छूटकारा मिलता है।

7.हड्डिया मजबूत

काली किशमिश में कैल्शियम, बोरोन मिनरल प्रचुर मात्रा में पाए जाता है जिससे हड्डियां मजबूत होती है। रोजाना दूध के साथ काली किशमिश का सेवन करने से हड्डियों को मजबूती मिलती है।

8.बीपी कंट्रोल

NCBI की रिपोर्ट में पाया गया है कि काली किशमिश में प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे यह पोषक तत्व बल्ड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते है।

Read More:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular