Monday, April 15, 2024
HomeHealthHealth Tips: ये 4 काम कर लें आपके आस-पास भी नहीं आएंगे...
HomeHealthHealth Tips: ये 4 काम कर लें आपके आस-पास भी नहीं आएंगे...

Health Tips: ये 4 काम कर लें आपके आस-पास भी नहीं आएंगे मच्छर

India News Chattisgarh ( इंडिया न्यूज ) Health Tips: गर्मी शुरू होते ही मच्छरों का आतंक भी बढ़ने लगता है। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग बाजार में उपलब्ध तरह-तरह के कॉइल्स या लिक्विड रिपेलेंट्स का इस्तेमाल करने लगते हैं। चिंता की बात यह है कि ये मच्छर भगाने वाले उत्पाद बेहद कठोर रसायनों से बने होते हैं। जिसके कारण कई बार लोगों को सांस से जुड़ी परेशानियां होने लगती हैं। ऐसे में बीमारियों और मच्छरों को घर से दूर रखने के लिए आप किचन में मौजूद इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं।

ये हैं उपाय

नींबू-सरसों का तेल

मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए नींबू और सरसों का तेल बहुत कारगर उपाय है। इस उपाय को आजमाने के लिए एक नींबू को आधा काट लें और उसका गूदा निकाल लें। इसके बाद नींबू के छिलके में सरसों का तेल और लौंग-कपूर डालकर जला लें। इस उपाय को अपनाने से मच्छर आपके पास नहीं फटकेंगे।

तुलसी के पत्ते

औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी का इस्तेमाल न सिर्फ स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए बल्कि मच्छरों को दूर भगाने के लिए भी किया जा सकता है। घर से मच्छरों को दूर रखने के लिए घर के दरवाजों और खिड़कियों पर तुलसी के पत्ते रखें।

कॉफ़ी स्प्रे

कॉफी का इस्तेमाल सिर्फ दिन भर की थकान मिटाने के लिए ही नहीं बल्कि मच्छरों को घर से भगाने के लिए भी किया जाता है। मच्छरों को कॉफ़ी की महक बहुत नापसंद होती है। इस कॉफी उपाय को करने के लिए सबसे पहले एक बोतल में पानी भरें और उसमें 1 चम्मच कॉफी मिलाकर एक स्प्रे तैयार कर लें। कॉफी स्प्रे से आपको कुछ ही समय में मच्छरों से छुटकारा मिल जाएगा।

लहसुन

लहसुन भी मच्छरों से बचने का अच्छा उपाय है। मच्छरों से बचने के लिए लहसुन की 2 से 4 कलियों को हल्का सा कुचलकर 1 गिलास पानी में उबाल लें। इस पानी को ठंडा करके एक स्प्रे बोतल में भरकर रख लें। शाम के समय इस लहसुन के पानी को पूरे घर में छिड़कें। इस उपाय को अपनाने से मच्छर घर से पूरी तरह भाग जायेंगे।

Read More:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular