Monday, May 20, 2024
Homeदुर्गटैक्स से बचने के लिए दी गलत जानकारी, 1250 लोगों पर इनकम...
Homeदुर्गटैक्स से बचने के लिए दी गलत जानकारी, 1250 लोगों पर इनकम...

टैक्स से बचने के लिए दी गलत जानकारी, 1250 लोगों पर इनकम टैक्स ने दिया नोटिस

इंडिया न्यूज़, Durg News: टैक्स जमा करने के लिए इंकम विभाग की तरफ से छूट दी गई थी। इसी छूट का लाभ उठाने के लिए कई लोगों ने गलत जानकारी देकर टेक्स भर आए थे। इसी के चलते अब 1200 से भी अधिक लोगों को इस बारे में नोटिस भेजा गया है। जिसके चलते अब लोग कार्यवाही से बचने के लिए CA में जाकर इसे सही करवा रहे है। ताकि कायवाही से बचा जा सके। कई लोग तो ऐसे भी है इनमें जिन्होंने छूट का लाभ उठाने के लिए मेडिकल ग्राउंड दिखा दिया, लेकिन दस्तावेज जमा नहीं करवाए।

कई लोगों ने खुद को बताया कैंसर का मरीज

विभाग से मिली छूट के चलते कई लोगों ने खुद को कैंसर का मरीज बताया हुआ है जबकि कुछ लोगों ने हार्ट अटैक,किडनी फेल होने जैसी बीमारियों का नाम लेकर कहा इसमें काफी पैसा खर्च हुआ है। जिसके चलते विभाग की ओर से नोटिस जारी करके इलाज पर हुए खर्च का पूरा ब्योरा मांगा है। जिसके चलते  बिल, मेडिकल प्रिस्क्रिप्शन पर्ची के अलावा लगी हुई दवाइयों के बारे में भी जानकारी मांगी है। हालांकि कुछ लोग ऐसे भी मिले है, जिन्होंने अपने मोबाइल नंबर कि जानकारी भी सही नहीं दी है।

रेंट अलाउंस में भी छूट मिलती

जानकारी के मुताबिक कुछ लोग तो HRA न भरने के लिए अपने ही घर से पिता या फिर पत्नी से आपस में ही रेंट एग्रीमेंट करवा रहे है।  जिसके चलते उन्हें किराया देने की बात दिखाकर भी टैक्स में छूट प्राप्त की है।  इसके चलते ऐसे लोगों को नोटिस भेजा जा रहा है जिन्होंने इस प्रकार के टैक्स से बचने के लिए धारा 80 के तहत छूट का लाभ उठाया है।

इसके अलावा घर के लोन पर ब्याज की छूट, किराए की छूट, मेडिकल ख़र्च अदि जैसे कार्यो पर छूट लेने वाले लोगों को इंकम टेक्स की ओर से नोटिस भेजा गया है।  कहा जा रहा है की अभी कुछ दिनों तक करीब 3000 लोगों को इस प्रकार का नोटिस दिया जाएगा। हालांकि अभी तक ईमेल के मध्य से नोटिस दिया जा रहा है।

300 प्रतिशत तक की पेनल्टी

सीए पीयूष जैन ने बताया कि जो लोगों ने इस प्रकार के विषयों में छूट ली है। उन्हें इनके सभी सबूत इकठे करके रखने चाहिए। AIS को दी गई जानकारी से इसका मिलान भी करना चाहिए। हालांकि यह नोटिस 15 दिन पहले विभाग की ओर से जारी किया गया था।  जिसके चलते करीब 300 प्रतिशत तक की पेनल्टी और ब्याज भी लगाई जा सकती है।

यह भी पढ़ें : भिलाई में आज डेडलिफ्ट टूर्नामेंट 10 बजे से शुरू, RAW के निर्देश से हो रहा आयोजन

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular