Monday, May 20, 2024
Homeदुर्गबिजली काटने की बात कहकर की ठगी, आरोपी गिरफ्तार
Homeदुर्गबिजली काटने की बात कहकर की ठगी, आरोपी गिरफ्तार

बिजली काटने की बात कहकर की ठगी, आरोपी गिरफ्तार

इंडिया न्यूज़, Durag News: प्रदेश में साइबर क्राइम की घटनाए लगातार बढ़ती ही जा रही है। (Cyber Crime) आए दिन ऐप डाउनलोड करवा या फिर और कई झांसे देकर गिरोह जनता को ठग रहे है। हालांकि अभी पुलिस की ओर से कई अभियान चलकर इस प्रकार की ठगी को रोकने के लिए कई प्रयास किये जा रहे है।

लेकिन फिर भी लोग कही न कही साइबर ठगी का शिकार हो रहे है। ठग खुद को कोई अधिकारी बताकर भी वारदात को अंजाम दें रहे है ऐसा ही एक मामला छत्तीसगढ़ के भिलाई में देखने को मिला है। (Cheated by talking about power cut) यहां बिजली कनेक्शन काटने की धमकी देकर आरोपी ने ठगी की है। यह ठग झारखंड के जामताड़ा जिले का है।

ऐसे देते ठगी को अंजाम (Cheated by talking about power cut)

एसपी दुर्ग डॉ. अभिषेक पल्लव ने बताया कि आरोपी मुकेश मंडल को गिरफ्तार कर लिया गया है। जो सिर्फ 9वीं तक ही पढ़ा हुआ है। आरोपी ने बताया कि उसके गांव में करीब 10 हज़ार लोग साइबर क्राइम करते होंगे (Online fraud) जहां उसने काम सीखा। आरोपी ने कहा कि वह गूगल के डेवलेपर से सिर्फ 1500 रुपये में करीब 10 हज़ार से भी ज्यादा फ़ोन नंबर का डाटा ले लेते है। जिन्हें फ़ोन करके बिजली बिल का कनेक्शन काटने कि बात कहते है।

(Online fraud) इसके उपरांत उन्हें दूसरे नंबर पर फ़ोन करने की बात कहते है। ऐसे में उन्होंने 10 जुलाई को  कोहका निवासी पुष्पेंद्र गजेंद्र को कॉल करने का संदेश भेजा था। जिसमे बिजली कनेक्शन काटने की बात कही गई थी। इस दौरान जब पुष्पेंद्र गजेंद्र ने दूसरे नंबर पर फोन किया तो उससे क्विक सपोर्ट ऐप डाउनलोड करवा करीब 1 लाख से भी ज्यादा की ठगी की गई

आरोपी पुलिस की हिरासत में (online fraud accused arrested) 

पुलिस ने मुकेश मण्डल की निशानदेही पर उसके घर से घटना में प्रयोग होने वाले 1 लैपटॉप, 2 छोटे मोबाईल फोन और 2 मोबाइल व सिम कार्ड 3 मोबाइल​​​​​​​ फोन के खाली डिब्बे के अलावा  35,500 रुपए जब्त कर लिए है।

कुछ समय पहले हुई ऐसी ठगी (Cyber Crime)

  • गिरोह ने युवक को क्रेडिट कार्ड में पॉइंट देने का झांसा दिया। ठगों ने युवक को लिंक भेजकर उसपर क्लिक करने को कहा जिसके चलते युवक ने लिंक पर क्लिक कर दिया और खाते को साफ कर दिया। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक पी भास्कर राव को 31 जुलाई को क्रेडिट कार्ड में पॉइंट मिलने का मैसेज आया था, जिसमें उनको 6850 रुपए मिले थे।
  • इसके अलावा पंडरी के होटल कारोबारी धनीराम साहू को भी 25 लाख की का इनाम देने की बात कहकर फीस के रूप करीब 2 लाख से भी ज्यादा पैसे जमा करवा दिए लेकिन उन्हें इनाम नहीं दिया गया। अब सीबीआई के अफसर के नाम से भी फोन करके पैसे मांगे जा रहे है।
  • अगर पिछले वर्ष की बात करें तो करीब 2000 से भी ज्यादा खातों से लगभग 4 करोड़ से अधिक राशि निकली गई है। अगर इसी आधार पर प्रतिदिन की राशि देखे तो 1 लाख से भी ज्यादा राशि निकलकर सामने आती है।

यह भी पढ़ें : 6 अक्टूबर से छत्तीसगढ़िया ओलंपिक शुरू, 14 खेलों में मुकाबला

यह भी पढ़ें : बिजली विभाग के ठेका कर्मचारी संघ ने की हड़ताल, 5 मांगों को लेकर आंदोलन

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular