Monday, May 20, 2024
Homeछत्तीसगढChhattisgarh हाई कोर्ट में स्थाई न्यायाधीशों के लिए कॉलेजियम ने की सिफारिश,...
Homeछत्तीसगढChhattisgarh हाई कोर्ट में स्थाई न्यायाधीशों के लिए कॉलेजियम ने की सिफारिश,...

Chhattisgarh हाई कोर्ट में स्थाई न्यायाधीशों के लिए कॉलेजियम ने की सिफारिश, इनकी हो सकती है नियुक्ति

Chhattisgarh हाई कोर्ट में स्थाई न्यायाधीशों के लिए कॉलेजियम ने की सिफारिश, इनकी हो सकती है नियुक्ति

India News CG (इंडिया न्यूज), Supreme Court: मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता में सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने बुधवार, 24 अप्रैल को केंद्र को छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट के स्थायी न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए न्यायमूर्ति राकेश मोहन पांडे के नाम की सिफारिश की। शीर्ष अदालत की वेबसाइट पर अपलोड किए गए प्रस्तावों के अनुसार, कॉलेजियम ने छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के अतिरिक्त न्यायाधीशों के रूप में नियुक्ति के लिए न्यायमूर्ति सचिन सिंह राजपूत और राधाकिशन अग्रवाल के नामों की भी सिफारिश की।

22 नवंबर, 2023 को, छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के कॉलेजियम ने सर्वसम्मति से अतिरिक्त न्यायाधीश न्यायमूर्ति पांडे को उस उच्च न्यायालय के स्थायी न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने का फैसला किया था। वहीं न्यायमूर्ति राजपूत और न्यायमूर्ति अग्रवाल के वर्तमान कार्यकाल को आगे बढ़ाने के लिए उपरोक्त सिफारिश की थी।

Also Read- CG Liquor Scam : पूर्व IAS अनिल टुटेजा की आज कोर्ट में पेशी, ED…

कॉलेजियम ने क्या कहा?

कॉलेजियम ने कहा, “सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम के 26 अक्टूबर, 2017 के संकल्प के संदर्भ में भारत के मुख्य न्यायाधीश द्वारा गठित सुप्रीम कोर्ट के दो न्यायाधीशों की समिति ने उपरोक्त अतिरिक्त न्यायाधीशों के फैसलों का आकलन किया।” कॉलेजियम ने उपरोक्त नामों की योग्यता और उपयुक्तता का आकलन करने के लिए रिकॉर्ड पर रखी गई सामग्री की जांच और मूल्यांकन किया। मामले के सभी पहलुओं पर विचार करने और उपरोक्त प्रस्ताव पर समग्र विचार करने के बाद, कॉलेजियम का विचार है कि न्यायमूर्ति राकेश मोहन पांडे, अतिरिक्त न्यायाधीश, स्थायी न्यायाधीश के रूप में नियुक्त होने के लिए फिट और उपयुक्त हैं और न्यायमूर्ति सचिन सिंह राजपूत और न्यायमूर्ति राधाकिशन अग्रवाल उच्च न्यायालय के कॉलेजियम की सिफारिश के अनुसार नए कार्यकाल के लिए नियुक्त किए जाने के पात्र हैं।”

Also Read- Naxal News: छत्तीसगढ़ पुलिस को बड़ी सफलता, नक्सलियों के मंसूबों को किया नाकाम, क्या था प्लान

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular