Tuesday, April 16, 2024
HomeBreaking NewsNo Smoking: स्मोकिंग करने के ये नुकसान जान लिए तो कभी सिगरेट...
HomeBreaking NewsNo Smoking: स्मोकिंग करने के ये नुकसान जान लिए तो कभी सिगरेट...

No Smoking: स्मोकिंग करने के ये नुकसान जान लिए तो कभी सिगरेट छूएंगे भी नहीं

India News Chhattisgarh (इंडिया न्यूज) No Smoking: स्मोकिंग एक ऐसी गंदी आदत जो आमतौर पर लोगों को हो ही जाती है। सिगरेट या बीडी पीने का नुकसान सिर्फ पीने वाले को ही नहीं उसके आसपास रहने वाले लोगों को भी होता है। वैसे तो सरकार समय-समय पर स्मोकिंग के खिलाफ लोगों को बताती ही रहती है लेकिन आज हम फिर इसके नुकसानों के बारे में बताएंगे क्योंकि आज है नो स्मोकिंग डे।

आखिर क्यों सिगरेट पीते हैं लोग

सिगरेट जो है कई लोगों के लिए ये मैंटली हरेसमेंट से बचने का तरीका है। स्मोकिंग करने वाले लोग कहते हैं कि सिगरेट पीने से टेंशन दूर होती है। सिगरेट में तंबाकू होता है और तंबाकू में निकोटिन। जो सिगरेट के धूंए के साथ हमारी बॉडी में जाता है और हमारे ब्रेन और नर्वस सिस्टम पर असर डालता है। जिससे थोड़ा रिलेक्स फील होता है।
अब इससे क्या होता है इंसान का बार बार सिगरेट पीने का मन करता है लेकिन हर बार सिगरेट पीना जहर पीने के समान हो जाता है। बार-बार रिलेक्स फील करने के लिए लोग दिन में कई बार सिगरेट पीते हैं जिससे उनको लत लग जाती है और फिर इसे छोड़ना इतना मुश्किल हो जाता है जैसे एक छोटे से हथौड़े से पूरा पहाड़ तोड़ना।

जहरीली गैसें खराब करती हैं सांस की नली

जब लोग सिगरेट जलाते हैं तो उसके साथ तंबाकू भी जलता है जिसके कारण कई सारी गैसें रिलीज होती हैं। इनमें सल्फर ऑक्साइड और कार्बन मोनोक्साइड जैसी खतरनाक गैस शामिल होती हैं। ये खतरनाक गैसें हमारे शरीर में पहुंचकर सांस की नली और हमारे फेफड़ों को डैमेज करती रहती हैं। हमारे शरीर में इसके बाद CPOD, अस्थमा और बलगम की दिक्कत होने लगती है जो बाद में होते-होते कैंसर तक भी कर देती हैं।

हार्ट अटैक और स्ट्रोक का सबसे ज्यादा खतरा

लंग कैंसर यानि कि फेफड़ों के कैंसर की सबसे बड़ी वजह स्मोकिंग ही है। सिगरेट का जो धुआं फेफड़ों में जाता है उसके अधजले कण शरीर में जाकर ब्लड सेल्स में मिल जाते हैं वहां वो ब्लॉकिंग शुरू कर देते हैं जिससे लोगों को हार्ट अटैक और स्ट्रोक तक हो जाता है।

स्मोकिंग से होने वाले नुकसान के लक्षण

  • शरीर में दर्द रहना
  • लंग्स डैमेज होने से थकान महसूस होना
  • बहुत ज्यादा बलगम बनना
  • सुबह के समय खांसी और खांसी में खून आना
  • वजन कम होना
  • सांस फूलना

Also Read: IRCTC का नया AI Tool, अब बोलकर बुक होंगे रेलवे टिकट, जानिए कैसे

अगर आपको इसमें से कोई भी लक्षण खुद में नजर आएं तो सीधा डॉक्टर के पास जाएं हो सकता है समय रहते आप बीमार यानि कि बहुत बीमार होने से बच जाएं।
इस आर्टिकल की लिंक को स्मोकिंग करने वाले अपने दोस्त या रिश्तेदार के साथ जरूर शेयर करें। क्या पता उनके दिमाग की बत्ती जल जाए और कसमें खा-खाकर स्मोकिंग ना छोड़ने वाले लोग इसे पढ़कर स्मोकिंग छोड़ दें।
Disclaimer: यहां बताई गई सारी बात एक सामान्य सूचना है। कृप्या इसे ही आखिरी ज्ञान ना मानें। स्मोकिंग से जुड़े किसी भी सवाल या परेशानी के लिए डॉक्टर से मिलें और उनकी सलाह लें।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular