होम / Sleep Pattern: अगर आप भी ले रहे हैं कम नींद तो हो जाएं सावधान, इन गंभीर बीमारियों का हो सकते हैं शिकार

Sleep Pattern: अगर आप भी ले रहे हैं कम नींद तो हो जाएं सावधान, इन गंभीर बीमारियों का हो सकते हैं शिकार

• LAST UPDATED : March 14, 2024

India News(इंडिया न्यूज) CG, Sleep Pattern: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास ठीक से सोने तक का समय नही है। इस नए दौर में जब लोगों पर काम का दबाव बढ़ गया है और मनोरंजन की कई तकनीकें आ गई हैं तो लोगों की नींद उड़ने लगी है। देर रात तक जागने और मोबाइल पर ज्यादा समय बिताने की आदत के कारण लोग रात में पूरी नींद नहीं ले पाते हैं, जिससे नॅार्मल नींद का पैटर्न बुरी तरह बिगड़ गया है।

बता दें कि नींद का पैटर्न बिगड़ने से शरीर और मानसिक स्वास्थ्य दोनों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। अगर लंबे समय तक उचित नींद न ली जाए तो व्यक्ति कई तरह की मानसिक समस्याओं जैसे डिमेंशिया आदि का शिकार हो सकता है। नींद पूरी न लेने की वजह से कई समस्या होती है। आइए जानते है उनके बारे में…

रिसर्च में पाया गया..

पिछले महीने साइकोसोमैटिक मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया था कि कम नींद लेने वाले लोगों में हृदय रोग, डिमेंशिया, तनाव, चिंता, शुगर और डिप्रेशन जैसी कई बीमारियों का खतरा देखा गया है। पेन स्टेट यूनिवर्सिटी ने इस अध्ययन में करीब चार हजार लोगों पर रिसर्च की है। 10 साल तक चली इस रिसर्च में लोगों की नींद के पैटर्न पर नजर रखी गई। इसके तहत अध्ययन में शामिल लोगों के नींद के पैटर्न को चार भागों में पहचाना गया। इसमें बेहतर नींद, वीकेंड पर अच्छी नींद, झपकी लेने वाले लोग और नींद की बीमारी से पीड़ित लोग आगे आए।

कई बीमारियों का बढ़ता है खतरा 

रिसर्च में पाया गया कि अधिकतर लोग कम नींद, अनिद्रा या झपकी लेने के पैटर्न का पालन कर रहे थे। देखा जाए तो सभी पैटर्न स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं कहे जा सकते। इस अध्ययन के दौरान जिन लोगों ने अनिद्रा की शिकायत की उनमें हृदय रोग, मधुमेह, अवसाद और शारीरिक कमजोरी के लक्षण दिखे। साथ ही दिन में बार-बार झपकी लेने वाले लोगों में डायबिटीज और कैंसर के साथ-साथ शारीरिक कमजोरी का खतरा भी देखा गया। कम पढ़े-लिखे और बेरोजगार लोगों में अनिद्रा से पीड़ित होने की अधिक संभावना थी। जबकि दिन में झपकी लेने वाले लोगों में सेवानिवृत्त और बुजुर्ग लोग शामिल थे।

नींद शरीर के लिए बेहद जरूरी 

डॉक्टरों का कहना है कि सोने का सही तरीका अपनाने के लिए जरूरी है कि व्यक्ति अपने लाइफस्टाइल की आदतों में सुधार करें। और नींद हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है। नियमित व्यायाम, मोबाइल का कम इस्तेमाल, कैफीन का कम सेवन आपकी नींद में सुधार कर सकता है और यह न केवल आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए बल्कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़ें :

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox