Thursday, July 25, 2024
HomeUncategorizedChhattisgarh News: नगरीय निकायों के चुनाव में फिर बदलेंगे नियम? चर्चा तेज
HomeUncategorizedChhattisgarh News: नगरीय निकायों के चुनाव में फिर बदलेंगे नियम? चर्चा तेज

Chhattisgarh News: नगरीय निकायों के चुनाव में फिर बदलेंगे नियम? चर्चा तेज

Chhattisgarh News: नगरीय निकायों के चुनाव में फिर बदलेंगे नियम? चर्चा तेज

India News CG ( इंडिया न्यूज ), Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में नगरीय निकाय चुनाव के लिए तैयारी तेज हो गई है। प्रदेस की दो सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस और बीजेपी में इन चुनावों को लेकर हलचल बढ़ गई है। प्रदेश में इस बार चुनाव को लेकर दो तरह की चर्चाएं चल रही हैं कि चुनाव प्रत्यक्ष प्रणाली से होंगे या अप्रत्यक्ष प्रणाली से, ये सुर्खियों में है। प्रदेश में सरकार बदलने के बाद बीजेपी के कई बड़े नेताओं ने इशारों-इशारों में कई संकेत दिए हैं। जिसमें इस बात के भी संकेत हैं कि इस बार चुनाव प्रत्यक्ष प्रणाली से हो सकते हैं।

15 साल का वनवास काटने के बाद सत्ता में आई कांग्रेस

15 साल के वनवास के बाद छत्तीसगढ़ की सत्ता में आई कांग्रेस ने साल 2019 में नगर निकाय चुनाव को लेकर बदलाव किए थे। जिसमें तत्कालीन भूपेश सरकार ने नगर पंचायत, नगर पालिका और नगर निगम के चुनाव नियमों में बदलाव कर चुनाव कराए थे। इन नियमों में पार्षदों को अध्यक्ष और महापौर चुनने का अधिकार दिया गया। पहले वे जनता द्वारा चुने जाते थे। इससे पहले बीजेपी के 15 साल के शासनकाल में नगर निकायों के अध्यक्ष और महापौर के चुनाव सीधे होते थे और इन शीर्ष पदों के लिए जनता वोट भी करती थी।

Also Read- Bemetara factory Blast: बारूद गोदाम में भयानक विस्फोट! एक की मौत, कई घायल

दोनों पार्टियों चुनाव की तैयारियों में जुटी

इन चर्चाओं के बीच कांग्रेस और बीजेपी इन चुनावों के लिए अपनी-अपनी तैयारियों में जुटी हुई हैं। हाल ही में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने आने वाले समय में एक बड़ी बैठक के संकेत दिए हैं। लोकसभा चुनाव के बाद अब एक बार फिर नगरीय चुनाव की आशंका है, वहीं छत्तीसगढ़ में सत्ता परिवर्तन हो गया है. इसलिए आने वाले चुनाव में नियमों में बदलाव देखने को मिल सकता है।

Also Read- Chhattisgarh News: सुकमा में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़, एक नक्सली ढेर

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular