Monday, April 15, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Visa Card: RBI ने Visa-Mastercard पर लिया एक्शन, कार्ड से ऐसे पेमेंट...
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Visa Card: RBI ने Visa-Mastercard पर लिया एक्शन, कार्ड से ऐसे पेमेंट...

Visa Card: RBI ने Visa-Mastercard पर लिया एक्शन, कार्ड से ऐसे पेमेंट पर लगाई रोक

India News(इंडिया न्यूज़),Visa Card: पेटीएम पेमेंट बैंक के ख‍िलाफ कदम उठाने के बाद आरबीआई ने एक और बड़ा फैसला लिया है। रिजर्व बैंक ने वीजा और मास्टरकार्ड पर एक्शन लेते हुए इन कार्ड से बिजनेस पेमेंट पर रोक लगा दी है। रिजर्व बैंक के एक्शन लेने के बाद पेमेंट मर्चेंट्स के सीनियर अधिकारियों ने CBI के अधिकारियों से मुलाकात की है।

ऐसे पेमेंट पर लगाई रोक 

आरबीआई ने 8 फरवरी को एक्शन लिया है। आरबीआई ने वीजा और मास्टरकार्ड से कंपनियों के द्वारा कार्ड के जरिए कमर्शियल पेमेंट को सस्पेंड करने के लिए कहा है। आरबीआई ने उन्हें अगले नोटिस तक बिजनेस पेमेंट सॉल्यूशन प्रोवाइडर्स के सभी ट्रांजेक्शन को सस्पेंड करने के लिए कहा है।

RBI को हो रहा था शक

आरबीआई के इस एक्शन के पीछे की साफ वजह सामने नही आई है। यह बताया जा रहा है कि कार्ड का यूज करते वक्त ऐसे मर्चंट्स को पेमेंट किए जा रहे थे, जिनकी KYC तक नहीं हुई है। RBI को यह बात खटक रही थी। आरबीआई को कुछ बड़े ट्रांजेक्शंस पर फ्रॉड और मनी लॉन्ड्रिंग का शक  हो रहा था।

बैंक कमर्शियल कार्ड भी जारी करते हैं

आपको बता दें कि बैंक की ओर से कॉरपोरेट्स को कमर्शियल कार्ड ऑफर किए जाते हैं। आमतौर पर, IMPS और RTGS जैसे पारंपरिक बैंकिंग चैनलों का उपयोग कॉर्पोरेट्स द्वारा विक्रेताओं को भुगतान करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा बिजली और किराये का बिल भी चुकाया जाता है। फिनटेक के प्रवेश के कारण पिछले कुछ वर्षों में कई प्रकार की दिक्कते हुई हैं। ऐसे में आरबीआई की ओर से यह कार्रवाई की गई है।

ये भी पढ़ें :

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular