Monday, May 27, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Skin Care: खूबसूरती के लिए क्या आप भी इस्तेमाल करते है ये...
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Skin Care: खूबसूरती के लिए क्या आप भी इस्तेमाल करते है ये...

Skin Care: खूबसूरती के लिए क्या आप भी इस्तेमाल करते है ये चीज़ें, सावधान रहें, वरना चेहरे पर उग सकते हैं अनचाहे बाल!

Skin Care: खूबसूरती के लिए क्या आप भी इस्तेमाल करते है ये चीज़ें, सावधान रहें, वरना चेहरे पर उग सकते हैं अनचाहे बाल!

India News CG ( इंडिया न्यूज), Skin Care: आज के समय में हर कोई खूबसूरत और हेल्दी स्किन चाहता है। लेकिन हम अपनी स्किन की देखभाल के लिए क्या कुछ नहीं करते। सुंदर दिखने की चाह में लोग मेडिकल स्टोर्स से तरह-तरह की फेयरनेस क्रीम खरीदते हैं और बिना किसी डॉक्टर की सलाह के उनका इस्तेमाल शुरू कर देते हैं। इससे स्किन पर एलर्जी या फंगल इंफेक्शन हो सकता है, जो हमारी त्वचा के लिए बेहद नुकसानदायक होता है।

त्वचा की विभिन्न प्रकार की एलर्जी के इलाज के लिए बाजार में कई मेडिसिन्स उपलब्ध हैं, लेकिन इनका अंधाधुंध उपयोग करने से लोग समस्याओं में फंस जाते हैं। बिना विशेषज्ञ की सलाह के किसी भी उत्पाद का उपयोग करने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है और स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं। स्वस्थ और सुंदर त्वचा के लिए उचित देखभाल और सही सलाह का पालन करना जरूरी है।

Skin Care: डॉक्टर से ले सलाह

दवा का उपयोग करने से पहले उसके बारे में सही सलाह लेना बेहद महत्वपूर्ण है। डॉक्टर से संपर्क करने से पहले लोग विभिन्न उपायों का सहारा लेते हैं। एक OTC उत्पाद का उपयोग करने से पहले, आपको उसमे मिले हुए तत्वों और लक्षणों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। आपको अपने त्वचा और एलर्जी के बारे में डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

हालांकि, अक्सर हम इस बात को ध्यान में नहीं रखते और बिना किसी चिकित्सक की सलाह के विभिन्न दवाओं का इस्तेमाल करने लगते हैं। इस तरह की गलती से आने वाले परिणाम बहुत हानिकारक हो सकते हैं। इसलिए, सही सलाह के बिना अपने इलाज पर आगे बढ़ने से बचना चाहिए।

Skin Care: सावधान! न करे इसका इस्तेमाल

रायपुर के असिस्टेंट प्रोफेसर और स्किन रोग विशेषज्ञ डॉ. विनोद कोसले ने बताया कि स्वस्थ और सुंदर त्वचा के लिए सही देखभाल करना बहुत महत्वपूर्ण है। आमतौर पर, लोग स्किन की देखभाल में छोटी गलतियों की वजह से अपनी त्वचा को नुकसान पहुंचा देते हैं।

डॉ. कोसले ने कहा कि लोग अक्सर बिना किसी सलाहकार की सलाह लिए तत्वों से भरी फेयरनेस क्रीम और फंगल इंफेक्शन की दवाओं का इस्तेमाल करते हैं। ये क्रीम में स्टेरॉयड होता है, जिसका अधिक इस्तेमाल त्वचा को पतला बना सकता है और लाल धारियां उत्पन्न कर सकता है। ऐसे में, स्वास्थ्य विशेषज्ञ की सलाह के बिना सीधे डॉक्टर के पास जाकर सही उपचार लेना बेहतर होता है।

Read More:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular