Monday, May 27, 2024
HomeHealthAyurvedic Tips: गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए आयुर्वेद में बताए गए...
HomeHealthAyurvedic Tips: गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए आयुर्वेद में बताए गए...

Ayurvedic Tips: गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए आयुर्वेद में बताए गए हैं कुछ नियम, जानें यहां!

Ayurvedic Tips: गर्मी के मौसम में सेहत को सही रखना बहुत जरूरी होता है। इस दौरान धूप और गर्मी के कारण शरीर में पित्त दोष बढ़ जाता है, जिससे स्किन प्रॉब्लम्स, थकान, चिड़चिड़ापन जैसी समस्याएं आम हो जाती हैं।

India News CG ( इंडिया न्यूज), Ayurvedic Tips: गर्मी के मौसम में सेहत को सही रखना बहुत जरूरी होता है। इस दौरान धूप और गर्मी के कारण शरीर में पित्त दोष बढ़ जाता है, जिससे स्किन प्रॉब्लम्स, थकान, चिड़चिड़ापन जैसी समस्याएं आम हो जाती हैं। ऐसे में आयुर्वेदिक उपायों से न केवल शरीर को कूलर रखा जा सकता है बल्कि गर्मी से होने वाली कई बीमारियों से भी बचा जा सकता है।

शरीर को हाइड्रेटेड रखें: गर्मियों में शरीर का पानी बहुत तेजी से निकलता है। इसलिए पानाका, शरबत, चावल का पानी, नारियल पानी और ठंडे सूप का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर हाइड्रेटेड रहेगा।
पित्त संतुलन के लिए आहार: खीरा, तरबूज, पुदीना और धनिया जैसे ठंडे फल-सब्जियों का सेवन करें। मसालेदार और तले भुने खाने से बचें क्योंकि ये पाचन में दिक्कत पैदा करते हैं।
त्वचा की देखभाल: सूरज निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाएं और दोपहर के समय धूप से बचें। हल्के रंग के कपड़े पहनें।
प्राणायाम करें: शीतली और शीतकारी जैसे कूलिंग प्राणायाम से शरीर ठंडा रहता है।
हल्का व्यायाम: बहुत ज्यादा पसीना न आने वाले हल्के व्यायाम करें।
जड़ी-बूटियां: धनिया, जीरा, पुदीना, कैमोमाइल और रोज टी शरीर को ठंडा रखते हैं।
इन आयुर्वेदिक टिप्स को अपनाकर आप गर्मियों में स्वस्थ और फिट रह सकते हैं। किसी भी बदलाव से पहले डॉक्टर से सलाह लेना न भूलें।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular