Monday, June 3, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Paytm ने बदला ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म का नाम, जानें क्या है वजह
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Paytm ने बदला ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म का नाम, जानें क्या है वजह

Paytm ने बदला ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म का नाम, जानें क्या है वजह

India News (इंडिया न्यूज़), Paytm: पेटीएम भारतीय रिजर्व बैंक (RBI ) की नियामक कार्रवाई के बाद संकट से जूझ रहा है अभी हाल में ही RBI ने Paytm पेमेंट्स बैंक पर बैन लगा दिया है। जिसके बाद Paytm के मालिकाना हक वाली पेरेंट कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड का शेयर गिरता ही चला जा रहा है। इसी बीच Paytm ने पेटीएम ईकॉमर्स प्राइवेट लिमिटेड का नाम बदलकर पीएआई प्लेटफॉर्म प्राइवेट लिमिटेड कर दिया है।

Paytm ने बदला ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म का नाम

पेटीएम ईकॉमर्स प्राइवेट लिमिटेड, जिसका नाम अब बदलकर पीएआई प्लेटफॉर्म प्राइवेट लिमिटेड कर दिया गया है, ने ओएनडीसी विक्रेता फर्म बिट्सिला की मूल इकाई इनोबिट्स सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड को खरीद लिया है। नियामक फाइलिंग से पता चलता है कि पेटीएम ईकॉमर्स बोर्ड के सदस्यों ने 15 जनवरी, 2024 को नाम बदलकर पाई प्लेटफॉर्म करने का प्रस्ताव पारित किया था। हालांकि, Paytm ने Bitsila के अधिग्रहण से इनकार किया है।

बिट्सिला कंपनी

बिट्सिला को 2020 में लॉन्च किया गया था। इसके पास एक फुल-स्टैक ओमनीचैनल और हाइपरलोकल कॉमर्स है जो 30 से अधिक शहरों में 10,000 स्टोर्स में 600 मिलियन से अधिक SKU को प्रबंधित करने में सक्षम है। इसका प्लेटफ़ॉर्म किराना, फैशन, सौंदर्य और व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों और घर की सजावट जैसे विभिन्न क्षेत्रों को पूरा करता है।

स्वतंत्र कंपनी है पीएआई

गौरतलब है कि सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल) की पीएआई प्लेटफॉर्म्स प्राइवेट लिमिटेड में कोई प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष शेयरधारिता नहीं है, जिसे अब पीएआई प्लेटफॉर्म्स का नाम दिया गया है। पीएआई एक स्वतंत्र निजी कंपनी है। ये ओसीएल समूह का हिस्सा नहीं है।

लुढ़का पेटीएम का स्टॉक

RBI के एक्शन के परिणामस्वरूप पेटीएम का स्टॉक लोअर सर्किट पर पहुंच गया है।  9 फरवरी को बीएसई पर फिनटेक प्रमुख का स्टॉक 8.67% गिरकर 408.3 रुपये पर आ गया। केंद्रीय बैंक के निर्देश से पेटीएम के आम उपयोगकर्ताओं और व्यापारियों में घबराहट फैल गई है, जिससे वे बड़ी संख्या में प्रतिद्वंद्वियों या वैकल्पिक प्लेटफार्मों की ओर पलायन कर रहे हैं।

संकट से गुजर रहा Paytm

बता दें कि 31 जनवरी को RBI ने Paytm पेमेंट्स बैंक को निर्देश दिया कि वह मार्च से अपने दोनों खातों और डिजिटल वॉलेट में न्यू डिपोसिट लेना बंद कर दे। निर्देश में सुपरवाइसरी चिंताओं और नियमों के गैर-अनुपालन का हवाला दिया गया था। निर्देश में 29 फरवरी 2024 के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक को यूपीआई सुविधाओं और फंड ट्रांसफर जैसी अन्य बैंकिंग सेवाओं की समाप्ति के साथ-साथ अपने ग्राहक खातों में जमा, क्रेडिट या टॉप-अप लेनदेन में शामिल होने से रोक दिया था। RBI के इस कदम के बाद से Paytm के मालिकाना हक वाली पेरेंट कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड का शेयर गिरता ही चला जा रहा है।

ये भी पढ़ें-Aadhaar Update: जल्दी से अपडेट कर लें अपना आधार कार्ड, बार-बार मौका नहीं मिलेगा,…

ये भी पढ़ें-Migraine: बहुत दर्द देता माइग्रेन, बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular