होम / Dry Day: ‘प्राण प्रतिष्ठा’ 22 जनवरी को इन राज्यों में नहीं बिकेगी शराब, ड्राई डे घोषित

Dry Day: ‘प्राण प्रतिष्ठा’ 22 जनवरी को इन राज्यों में नहीं बिकेगी शराब, ड्राई डे घोषित

• LAST UPDATED : January 11, 2024

India News(इंडिया न्यूज़), Dry Day: 22 जनवरी, अयोध्या में राम मंदिर की प्रतिष्ठा का दिन, उत्तर प्रदेश सहित कुछ भाजपा शासित राज्यों के लिए शुष्क दिन हो सकता है। पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा आमंत्रित आमंत्रितों की सूची के साथ इस भव्य कार्यक्रम में राम मंदिर के गर्भगृह में राम लला (भगवान राम के बाल रूप) की मूर्ति स्थापित की जाएगी, इस समारोह को ‘प्राण प्रतिष्ठा’ के रूप में जाना जाता है।

पूरे भारत में जश्न की योजना बनाई गई है, प्रधानमंत्री ने लोगों से ऐतिहासिक क्षण को चिह्नित करने के लिए दीये जलाने का आग्रह किया है और भाजपा ने मंदिरों और इलाकों में विशेष पूजा का आयोजन किया है। मौके की पवित्रता बनाए रखने के लिए बीजेपी शासित कई राज्यों की सरकारों ने 22 जनवरी, सोमवार को शराब की बिक्री पर रोक लगा दी है।

छत्तीसगढ

22 जनवरी को शराब की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला राज्य छत्तीसगढ़ था, जहां पिछले महीने भाजपा सत्ता में आई थी। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने पिछले सप्ताह अपने फैसले की घोषणा की, उन्होंने कहा, “राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि 22 जनवरी को पूरे राज्य में शुष्क दिवस रहेगा।”

इसका अनिवार्य रूप से मतलब यह है कि न केवल खुदरा दुकानों में काउंटर पर शराब की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया जाएगा, बल्कि पब, रेस्तरां और हाई-एंड क्लबों में भी शराब की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया जाएगा।

सीएम ने कहा था कि राज्य के राइस मिलर्स एसोसिएशन ने उत्सव के लिए 300 मीट्रिक टन सुगंधित चावल अयोध्या भेजा है और राज्य के किसान उत्तर प्रदेश में सब्जियां भी भेजेंगे।

असम

छत्तीसगढ़ का उदाहरण जल्द ही असम द्वारा अपनाया गया। राज्य के पर्यटन मंत्री जयंत मल्ला बरुआ ने घोषणा की: “राम मंदिर के उद्घाटन के उपलक्ष्य में, असम सरकार ने 22 जनवरी को शुष्क दिवस घोषित करने का निर्णय लिया है।” भाजपा वर्तमान में उत्तर-पूर्वी राज्य में लगातार दूसरे कार्यकाल में है।

उत्तर प्रदेश

22 जनवरी को कार्रवाई का केंद्र, उत्तर प्रदेश भी शुष्क दिवस के आदेश लेकर आया क्योंकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया कि ‘प्राण प्रतिष्ठा’ के दिन राज्य में शराब की बिक्री नहीं होगी। उन्होंने कहा कि इस दिन को “राष्ट्रीय त्योहार” की तरह मनाया जाएगा। 22 जनवरी को भी राज्य के सभी शैक्षणिक संस्थानों में छुट्टी रहेगी।

Read More: Ram Mandir: पोस्‍टमार्टम करने वाली संतोषी दुर्गा को मिला राम मंदिर उद्घाटन कार्यक्रम का निमंत्रण, 1200 से ज्यादा शवों का कर चुकी पोस्टमार्टम

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox