होम / Nobel Prize 2023: MP कौन हैं जिन्हें मिला मेडिसिन के लिए 2023 में नोबल पुरस्कार?

Nobel Prize 2023: MP कौन हैं जिन्हें मिला मेडिसिन के लिए 2023 में नोबल पुरस्कार?

• LAST UPDATED : October 3, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Nobel Prize 2023: आज के समय में वैज्ञानिकों के कारण ही सारे देश आगे की ओर बहुत तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। चाहे हम बात करें चांद पर जाने की या फिर कोविड के समय में पूरी दुनिया को बचाने के लिए रात-दिन मेहनत करने की। वहीं 2023 में मेडिसिन का नोबल पुरस्कार साइंटिस्ट कैटालिन कारिको और ड्रू वीसमैन को दिया गया है। बता दें कि यह सम्मान उन्हें न्यूक्लियोसाइड बेस संशोधनों से संबंधित उनकी खोजों के लिए दिया गया है, जिसने कोविड -19 के खिलाफ प्रभावी एमआरएनए टीकों के विकास को सक्षम किया है।

बचपन आसान नहीं रहा

कैटालिन कारिको हंग्री की निवासी है, 17 जनवरी 1955 में उनका जन्म हुआ, वह एक जानी-मानी हंगेरियन-अमेरिकी बायोकेमिस्ट हैं। बता दें कि कैटलिन का शोध प्रोटीन थेरेपी के लिए इन विट्रो-ट्रांसक्राइब्ड एमआरएनए का विकास रहा है साथ ही उनकी एक पहचान पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर की भी है। कारिको का बचपन आसान नहीं रहा है। वह एक छोटे से घर में रहते थे, जिसमें न तो पानी, रेफ्रिजरेटर या टेलीविजन जैसी कोई भी सुविधाएं तक नहीं थी, उनके पिता एक कसाई थे और उनकी माँ एक मुनीम थी।

वहीं उनके माता-पिता हंगरी में रिफॉर्म्ड चर्च के सदस्य भी थे। कोरिको ने अपनी प्राथमिक शिक्षा के दौरान विज्ञान में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। साथ ही उन्होंने जीव विज्ञान प्रतियोगिता में देश में तीसरा स्थान कायम किया। वहीं साल 1985 में अपने पति और 2 साल की बेटी के साथ हंगरी छोड़कर अमेरिका चली गई।

अमेरिका पहुंचकर जारी रखा अपना काम

यहां आ कर भी उन्होंने वैज्ञानिक शोध जारी रखे। साथ ही कारिको के काम में आरएनए-मिड‍िएटेड मैकेनिज्म का वैज्ञानिक अनुसंधान शामिल है। और इसी की वजह से वह अमेरिकी प्रतिरक्षा विज्ञानी ड्रू वीसमैन के साथ न्यूक्लियोसाइड संशोधनों की खोज में जुट गईं। उनको प्रोटीन प्रतिस्थापन तकनीकों को BioNTech और मॉडर्ना द्वारा विकसित करने के लिए लाइसेंस दिया गया है, लेकिन उन्होंने इसका उपयोग COVID-19 टीकों के लिए भी किया बता दें कि कारिको और वीसमैन को कई पुरस्कार भी मिले हैं।

जिनमें लास्कर-डेबेकी क्लिनिकल मेडिकल रिसर्च अवार्ड, 2021 में टाइम मैगजीन का हीरो ऑफ द ईयर और 2022 में बायोफार्मास्युटिकल साइंस में टैंग पुरस्कार भी शामिल हैं, वहीं साल 2023 में ड्रू वीसमैन के साथ फिजियोलॉजी या मेडिसिन में नोबेल पुरस्कार भी मिला है।

किसको मिला नोबल पुरस्कार, कौन है ड्रू वीसमैन?

साल 1959 में ड्रू वीसमैन का जन्म अमेरिका में हुआ था। वहीं वह एक अमेरिकी चिकित्सक-वैज्ञानिक हैं जिन्हें आरएनए जीव विज्ञान में उनके योगदान के लिए भी जाना जाता है। साल 2023 में उन्हें अपने काम के लिेए चिकित्सा में नोबेल पुरस्कार मिला। बता दें कि उन्होंने एमआरएनए टीकों के विकास को सक्षम करने में मदद की, जिनमें से सबसे प्रसिद्ध बायोएनटेक/फाइजर और मॉडर्ना कोविड -19 में इस्तेमाल किए गए थे।

वहीं वह वीसमैन वैक्सीन रिसर्च में रॉबर्ट्स फैमिली के शुरुआती प्रोफेसर हैं साथ ही वो आरएनए इनोवेशन के लिए पेन इंस्टीट्यूट के निदेशक और पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय में पेरेलमैन स्कूल ऑफ मेडिसिन में मेडिसिन के प्रोफेसर भी हैं।

बता दें कि वीसमैन ने सन् 1981 में ब्रैंडिस यूनिवर्सिटी से बीए और एमए की उपाधि प्राप्त की, जहां उन्होंने जैव रसायन और एंजाइमोलॉजी में पढ़ाई की और साथ ही उन्होंने गेराल्ड फासमैन की प्रयोगशाला में काम भी किया। वहीं उन्होंने सन् 1987 में बोस्टन विश्वविद्यालय में एमडी और पीएचडी प्राप्त करने के लिए इम्यूनोलॉजी और माइक्रोबायोलॉजी में स्नातक कार्य किया।

इसके बाद, वीसमैन ने बेथ इज़राइल डेकोनेस मेडिकल सेंटर में रेजीडेंसी की, साथ ही एनआईएच में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीज के तत्कालीन निदेशक एंथोनी फौसी की देखरेख में फेलोशिप प्राप्त भी की।

AlSO READ:  PM Modi Chhattisgarh Visit: जगदलपुर में विपक्ष पर बरसे पीएम मोदी, बोले- स्टील प्लांट का मालिक नहीं बनने दूंगा

CG Bjp Candidate second list: कब जारी होगी छत्तीसगढ़ BJP की दूसरी लिस्ट! 30 नामों पर लगी मुहर

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox