होम / Cyber Crime: फेसबुक पर मिली पैसा डबल करने वाली स्कीम, हो गई 13 लाख की ठगी

Cyber Crime: फेसबुक पर मिली पैसा डबल करने वाली स्कीम, हो गई 13 लाख की ठगी

• LAST UPDATED : December 18, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Cyber Crime: इन दिनों साइबर क्राइम के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। लोगों को इसके तहत अलग अलग तरीकों से ठगा जा रहा है। ठगी का एक ऐसा ही मामला छत्तीसगढ़ के दुर्ग से सामने आया है जहां एक युवक ने फेसबुक पर एक कंपनी की एड देखी जो ज्यादा ब्याज पर पैसा जमा कर रही थी। अच्छे ब्याज की चाह में व्यक्ति की 13 लाख की ठगी हो गई।

क्या है मामला?

मामना दुर्ग का है। 18 जुलाई को गुलाब सोनकर नाम के एक शख्स ने थाना भिलाई नगर में रिपोर्ट दर्ज कराई है। रिपोर्ट में दमन फाईनेंस कंपनी धोलाखेड़ा चंडीगढ़ के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज कराया गया है। दरअसल व्यक्ति ने  दमन फाईनेंस कंपनी धोलाखेड़ा चंडीगढ़ में पैसा निवेश कर ज्यादा फायदे का विज्ञापन फेसबुक पर देखा था। जिसके बाद  विज्ञापन में दिए गए नंबर पर संपर्क किया। और 4 जनवरी से लेकर 19 जून के बीच अलग-अलग किस्तों में कुल 13,00,447 रुपये उनके खाते में ऑनलाइन जमा करा दिए। अब जब निवेश की अवधी पूरी हो गई तो पैसे  वापस नहीं किए गए।

पुलिस ने शुरू कर दी कार्यवाही

पुलिस ने मामले पर कार्यवाही शुरू कर दी है। मामले को गंभीरता से लेते हुए दुर्ग एसपी रामगोपाल गर्ग ने इस मामले में जल्द कार्रवाई करने और आरोपी को गिरफ्तार करने निर्देश दिए इसके बाद से एडिशनल एसपी के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया जो इस मामले की गंभीरता से जांच में जुट गई है। टीम प्रार्थी गुलाब सोनकर से मामले के संबंध मे मोबाइल नंबरों और निवेश के लिए जमा किये गये रकम से संबंधित बैंक खातों की बारीकी से जांच कर रही है।  तकनीकी विश्लेषण कर आरोपी को पहचान लिया गया है।

साइबर क्राइम

साइबर अपराध एक डिजिटल युग में होने वाले अपराधों का समूह है जो इंटरनेट और अन्य डिजिटल संबंधित तंत्रों का दुरुपयोग करके होते हैं। इनमें ऑनलाइन धारा के उल्लंघन, डेटा चोरी, फिशिंग, रैंसमवेयर, और अन्य साइबर अपराध शामिल हो सकते हैं। ये अपराध व्यक्तिगत और आर्थिक नुकसान के साथ-साथ सामाजिक सुरक्षा को भी प्रभावित कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Durg Murder: पुरानी रंजिश के चलते गई युवाक की जान, ईट पत्थर से कुचल डाला

Chhattisgarh Cabinet Formation: जल्द ही होने जा रहा सीएम साय के मंत्रिमंडल का गठन!

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox