Sunday, April 14, 2024
Homeटॉप न्यूज़Bharat Rice: सरकार अब बेचेगी चावल मिलेंगे मात्र इतने रुपए किलो, जानें...
Homeटॉप न्यूज़Bharat Rice: सरकार अब बेचेगी चावल मिलेंगे मात्र इतने रुपए किलो, जानें...

Bharat Rice: सरकार अब बेचेगी चावल मिलेंगे मात्र इतने रुपए किलो, जानें कैसे

India News (इंडिया न्यूज़), Bharat Rice: सरकार ने महंगाई के खिलाफ मजबूत प्रतिबद्धता दिखाते हुए जनता को सहूलियत देने की दिशा में अहम कदम उठाया है। केंद्र सरकार ने भारत ब्रांड को आगे बढ़ाने का फैसला किया है। जिसके तहत सरकार चावल को 29 रुपये प्रति किलोग्राम की कीमत पर बाजार में उपलब्ध कराएगी। इससे जनता को आर्थिक बोझ से राहत मिलेगी और सस्ते चावल का लाभ मिलेगा। साथ ही सरकार ने व्यापारियों को अपने स्टॉक का खुलासा करने का निर्देश दिया है, ताकि कीमतों को नियंत्रित किया जा सके।

केंद्रीय खाद्य सचिव संजीव चोपड़ा ने क्या कहा

केंद्रीय खाद्य सचिव संजीव चोपड़ा ने कहा कि पिछले एक साल में चावल की कुल खुदरा और थोक कीमतों में लगभग 15% की वृद्धि हुई है, जिसका असर जनता पर पड़ रहा है। इस पर निर्णय लिया गया कि भारत चावल को बाजार में उतारा जाए और इसे NAFED और NCCF के माध्यम से 29 रुपये प्रति किलोग्राम की कीमत पर बेचा जाएगा। इसके साथ ही न भी केंद्रीय भंडार पर उपलब्ध कराया जायेगा।

मिलेगा ये फायदा 

संजीव चोपड़ा ने कहा कि इस नए कदम के तहत भारत राइस को ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के जरिए भी उपलब्ध कराया जाएगा, ताकि लोगों तक इसकी पहुंच आसान हो सके। इस उपाय से भारत राइस न केवल खुदरा बाजार में बल्कि ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध होगा।

खाद्य सचिव ने कहा कि खुदरा और थोक विक्रेताओं को प्रत्येक शुक्रवार को स्टॉक पोर्टल के माध्यम से चावल के स्टॉक की रिपोर्ट देनी होगी और इसे नियंत्रित करने के लिए विभिन्न उपायों का पालन करना होगा। इसके साथ ही सरकार ने विभिन्न खाद्य पदार्थों की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए स्टॉक सीमा जैसे उपायों को भी बढ़ावा दिया है।

Read More:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular